ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशअब निशाने पर हिजबुल्लाह, मैदान-ए-जंग बना लेबनान बॉर्डर; इजरायली ड्रोन ने दागीं मिसाइलें

अब निशाने पर हिजबुल्लाह, मैदान-ए-जंग बना लेबनान बॉर्डर; इजरायली ड्रोन ने दागीं मिसाइलें

इजरायल ने दक्षिणी लेबनान के शहर नबातियेह के बाहरी इलाके में एक एल्यूमीनियम संयंत्र पर दो मिसाइलें दागीं। 17 साल बाद हिजबुल्लाह पर इजरायल का यह पहला हमला है।

अब निशाने पर हिजबुल्लाह, मैदान-ए-जंग बना लेबनान बॉर्डर; इजरायली ड्रोन ने दागीं मिसाइलें
Himanshu Tiwariएपी,बेरूतSat, 18 Nov 2023 11:35 PM
ऐप पर पढ़ें

इजरायल के एक ड्रोन ने शनिवार तड़के दक्षिणी लेबनान के शहर नबातियेह के बाहरी इलाके में एक एल्यूमीनियम संयंत्र पर दो मिसाइलें दागीं, जिससे आग लग गई और व्यापक क्षति हुई। नेशनल न्यूज एजेंसी (एनएनए) ने यह जानकारी दी। हमले में किसी के हताहत होने के संबंध में कोई जानकारी साझा नहीं की गई हैं। इजरायल के इस हमले को लेबनान समर्थित ग्रुप हिजबुल्लाह को जवाब के तौर देखा जा रहा है। बता दें बीते एक महीने से जारी हमास-इजरायल जंग में लेबनान इजरायल के खिलाफ इस्लामिक देशों की लामबंदी में शामिल है। लेबनान ने इजरायल के अलग-थलग करने के ईरान के प्रस्ताव का समर्थन भी किया था।

17 साल बाद हुई दोनों तरफ से कार्रवाई
2006 में इजरायल और लेबनान के उग्रवादी समूह हिजबुल्लाह के बीच 34 दिनों के युद्ध के बाद सीमा से दूर तॉल गांव के पास हुआ इजरायली हमला इस क्षेत्र पर होने वाला पहला ऐसा हमला है। एनएनए ने कहा कि दमकलकर्मी और एंबुलेंस इलाके में पहुंचे। कुछ पत्रकारों ने घटनास्थल पर जाने का प्रयास किया, लेकिन हिज्बुल्लाह के सदस्यों ने उन्हें रोक दिया।

लेबनान बॉर्डर बना जंग का मैदान
संयंत्र पर हमले को लेकर इजरायली सेना की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई, लेकिन यह कहा गया कि इजरायली सेना वर्तमान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर हमले कर रही है। इससे पहले, हिजबुल्लाज ने एक बयान में कहा कि उसके लड़ाकों ने लेबनान के ऊपर उड़ रहे इजरायली 'एल्बिट हर्मीस 450 ड्रोन' की ओर सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल दागी। शुक्रवार को हिजबुल्लाज ने कहा था कि उसके लड़ाकों ने सीमा पर इजरायली चौकियों पर कई हमले किए हैं।

गाजा को बसाएगा तुर्किये
बात करें हमास के हमदर्द तुर्किये की तो उसने वादा किया है कि यदि जंग रुकती है तो वह गाजा को फिर से बसाएगा। तुर्किये के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने कहा कि अगर युद्धविराम हो जाता है तो तुर्किये गाजा में क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे, अस्पतालों और स्कूलों का पुनर्निर्माण करेगा। बर्लिन की यात्रा से लौटने के बाद उन्होंने जर्मन नेताओं के साथ बातचीत की। उन्होंने कहा, "यदि युद्धविराम होता है, तो हम इजरायल द्वारा किए गए 'विनाश' की भरपाई के लिए जो भी आवश्यक होगा वह करेंगे।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें