ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशहमास की सुरंगों में पंप लगाकर पानी भर रहा इजरायल, निकल भाग रहे लड़ाके; पूरे गाजा पर नियंत्रण

हमास की सुरंगों में पंप लगाकर पानी भर रहा इजरायल, निकल भाग रहे लड़ाके; पूरे गाजा पर नियंत्रण

हमास को चौतरफा हमले करके निपटाने में जुटे इजरायल ने अब एक और नई तरकीब निकाली है। इजरायली सेना ने पंप मंगा लिए हैं और उनके जरिए हमास की बनाए बंकरों और सुरंगों में पानी भरा जा रहा है।

हमास की सुरंगों में पंप लगाकर पानी भर रहा इजरायल, निकल भाग रहे लड़ाके; पूरे गाजा पर नियंत्रण
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,तेल अवीवTue, 05 Dec 2023 09:39 AM
ऐप पर पढ़ें

हमास को चौतरफा हमले करके निपटाने में जुटे इजरायल ने अब एक और नई तरकीब निकाली है। इजरायली सेना ने पंप मंगा लिए हैं और उनके जरिए हमास के बनाए बंकरों और सुरंगों में पानी भरा जा रहा है। इजरायल की सेना का कहना है कि ऐसे ऐक्शन पर या तो हमास के लड़ाके सुरंगों से बाहर निकलेंगे या फिर वे अंदर ही मारे जाएंगे। वॉल स्ट्रीट की रिपोर्ट के मुताबिक नवंबर मध्य में उत्तर गाजा में इजरायल की सेना ने 5 पंप मंगाए थे। इनके जरिए कुछ सुरंगों में चंद घंटों में ही हजारों क्यूबिक मीटर पानी भरा गया था। 

अब इजरायल ने इस ऐक्शन को और तेज करने का फैसला लिया है। हालांकि यह साफ नहीं है कि इजरायल सभी बंधकों की रिहाई से पहले ही पूरे गाजा में यह ऐक्शन करेगा या नहीं। इसकी वजह यह है कि इजरायल का कहना है कि हमास ने बंधकों को सुरक्षित स्थानों और सुरंगों में छिपा रखा है। ऐसे में टनल में पानी भरा जाएगा या फिर बंधकों की रिहाई तक इंतजार होगा। इसे लेकर मंथन चल रहा है। एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि यह रणनीति सही है। हमास को कमजोर करना जरूरी है और उसके लिए हर तरीका अपनाना होगा।

हालांकि इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने इसे लेकर कोई बात नहीं कही है। इस बारे में पूछे जाने पर इजरायली डिफेंस फोर्सेज ने सुरंगों में पानी भरने पर कुछ नहीं कहा। हालांकि यह जरूर कहा कि हम हमास का खात्मा करने में जुटे हैं। इसके लिए अलग-अलग तरीके अपनाए जाएंगे। इजरायल ने इस बारे में अमेरिका को पिछले महीने ही जानकारी दी थी। हालांकि इस प्लान के बारे में ज्यादा खुलासा नहीं किया गया है और बेंजामिन नेतन्याहू के करीबी अधिकारियों को ही इसकी जिम्मेदारी दी गई है। यही वजह है कि इजरायल न तो इसे खारिज कर रहा है और न ही स्वीकार कर रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें