DA Image
हिंदी न्यूज़ › विदेश › सिर पर पट्टी, काला सा धब्बा...क्या बीमार है उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन?
विदेश

सिर पर पट्टी, काला सा धब्बा...क्या बीमार है उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन?

हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Aditya Kumar
Tue, 03 Aug 2021 06:43 PM
सिर पर पट्टी, काला सा धब्बा...क्या बीमार है उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन?

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की नई तस्वीर पब्लिक डोमेन में आने के साथ ही एक बार फिर उनकी तबीयत को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं। किम जोंग उन कई दिनों तक मीडिया के सामने नहीं आते हैं और न ही उनकी तस्वीरें रिलीज़ की जाती हैं। अब कुछ तस्वीरों में उनके सिर के पिछले भाग में एक काला सा धब्बा दिखा है तो एक दूसरी तस्वीर में उसी हिस्से में एक पट्टी दिखी है। 

इन्हीं तस्वीरों को लेकर सोशल मीडिया पर लोग तरह-तरह के मायने निकाल रहे हैं। हालांकि यह अब तक साफ़ नहीं है कि पट्टी किस कारण से लगी हुई है। किम हाल ही में 24-27 जुलाई के दौरान एक सैन्य कार्यक्रम और 27-29 जुलाई को एक युद्ध दिग्गजों के एक सम्मलेन में दिखे थे। यहीं की तस्वीरें वायरल हैं।

हाल ही में इस तरह के रिपोर्ट्स आए थे कि किम का वजन तेजी से घटा है। उत्तर कोरियाई स्टेट मीडिया से बात करते हुए कई लोगों ने किम के कमजोर स्वास्थ्य को लेकर चिंता जताई थी। लेकिन ये सभी बातें सोशल मीडिया की उपज मात्र नज़र आती है। सच ये कि उत्तर कोरिया सरकार की ओर से किम के खराब स्वास्थ्य को लेकर अब तक कोई जानकारी नहीं दी गई है। वे हाल के दिनों में कई सम्मलेन में नज़र आए हैं तो ऐसे में समझा जा सकता है कि फिलहाल वह ठीक हैं।

2020 में भी आई थी ऐसी रिपोर्ट्स

साल 2020 में ऐसी कई मीडिया रिपोर्ट्स आईं जिसमें बताया गया कि किम बहुत बीमार हैं। कई तरह की बीमारियों के नाम बताए गए। मोटापा और सिगरेट की लत बड़ी बीमारी बताई गई। कई रिपोर्ट्स में तो उन्हें मृत तक बता दिया। लेकिन करीब तीन हफ्ते मीडिया से दूर रहने बाद वह वापस फिट लौटे थे।

संबंधित खबरें