DA Image
27 अगस्त, 2020|8:41|IST

अगली स्टोरी

सेहत पर अटकलों के बीच 20 दिन बाद दिखाई दिए नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन

kim jong un

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की सेहत को लेकर पिछले कई दिनों से चल रही अटकलों के बाद वह 20 दिन बाद किसी सार्वजनिक समारोह में दिखाई दिए। कोरिया की सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने शनिवार को बताया कि किम जोंग उन ने प्योंगयान के नजदीक सुनचियोन में स्थित फर्टिलाइजर फैक्ट्री के एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उनके साथ कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। वहीं, इस कार्यक्रम में किम जोंग उन की बहन भी थीं। 

बता दें कि इससे पहले नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग किसी सार्वजनिक जगह पर 11 अप्रैल को दिखाई दिए थे। इसके बाद वह कई कार्यक्रमों में नहीं दिखाई दिए। इससे उनकी सेहत को लेकर कयासबाजी तेज हो गई थी।

यह भी पढ़ें: जिंदा हैं तानाशाह किम जोंग उन? डोनाल्ड ट्रंप बोले- मुझे सब पता है, मगर अभी नहीं बताऊंगा

किम जोंग उन 15 अप्रैल को अपने दिवंगत दादा और देश के संस्थापक किम इल-सुंग की 108वीं जयंती समारोह में भी नजर नहीं आए थे। बताया जा रहा है कि 2012 के बाद ऐसा पहली बार है जब किम अपने दादा के जयंती समारोह से गायब रहे। 

मीडिया रिपोर्ट में किए गए थे कई दावे

कई दिनों तक सामने न आने की वजह से कई मीडिया रिपोर्ट्स सामने आई थीं, जिसमें किम की सेहत को लेकर तरह-तरह के दावे किए गए थे। कुछ रिपोर्ट में कहा जा रहा था कि तानाशाह सर्जरी के बाद बेहद नाजुक स्थिति से गुजर रहे हैं, तो वहीं कुछ में कहा जा रहा है कि उनका ब्रेन डेड हो चुका है। हालांकि, कभी भी इसकी पुष्टि नहीं हो सकी थी। वहीं, साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के सुरक्षा सलाहकार ने रविवार को कहा था कि किम जोंग जीवित हैं और स्वस्थ हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:North Korea s Kim Jong un appears in public amid health rumors after 20 days