ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशदागी मिसाइल: उत्तर कोरिया की हरकत पर अमेरिका ने दिया ये जवाब

दागी मिसाइल: उत्तर कोरिया की हरकत पर अमेरिका ने दिया ये जवाब

उत्तर कोरिया ने अंतरार्ष्ट्रीय समुदाय की चेतावनियों को दरकिनार करते हुए शुक्रवार को

Nazneenएजेंसी ,नई दिल्लीFri, 15 Sep 2017 11:52 AM

दागी मिसाइल: उत्तर कोरिया की हरकत पर अमेरिका ने दिया ये जवाब

दागी मिसाइल: उत्तर कोरिया की हरकत पर अमेरिका ने दिया ये जवाब1 / 5

उत्तर कोरिया ने अंतरार्ष्ट्रीय समुदाय की चेतावनियों को दरकिनार करते हुए शुक्रवार को एक और मिसाइल दागी, जो उत्तरी जापान के ऊपर से होते हुए प्रशांत महासागर में जा गिरी। दक्षिण कोरिया की सेना के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के मुताबिक, पूर्वी प्योंगयांग से स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग 6.30 बजे यह मिसाइल दागी गई।

अधिकारियों ने बताया कि यह रॉकेट 770 किलोमीटर की ऊंचाई तक जा सकता था। इसने लगभग 3,700 किलोमीटर का सफर तय किया।  जापान सरकार की मिसाइल अलर्ट प्रणाली के मुताबिक, यह मिसाइल उत्तरी जापान के होक्काइदो द्वीप के ऊपर से होते हुए प्रशांत महासागर में जा गिरी।

जापान सरकार के प्रवक्ता योशिहिदे सुगा ने संवाददाताओं को बताया कि यह मिसाइल पूर्वी होक्काइदो के ऊपर से होते हुए महासागर में जा गिरी। सुगा ने कहा कि मिसाइल की वजह से किसी तरह की क्षति नहीं हुई है। मिसाइल से किसी तरह का संभावित खतरनाक मलबा समुद्र में नहीं गिरा है। इससे किसी जहाज या विमान को भी नुकसान नहीं पहुंचा है। उत्तर कोरिया की इस हरकत को देखते हुए दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कायार्लय ने तुरंत राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई है।

अगली स्लाइड में देखें जापान के प्रधानमंत्री ने क्या कहा

जापान के पीएम ने कहा उत्तर कोरिया का नहीं है कोई भविष्य

जापान के पीएम ने कहा उत्तर कोरिया का नहीं है कोई भविष्य2 / 5

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने संवाददाताओं को बताया है कि उत्तर कोरिया के इस खतरनाक उकसावे वाले कृत्य के बाद अंतरार्ष्ट्रीय समुदाय को एकजुट होकर स्पष्ट संदेश देने की जरूरत है। उन्होंने कहा  कि हमें उत्तर कोरिया को यह बताना होगा कि अगर वह इस तरह की हरकतें करता रहा तो उसका कोई भविष्य नहीं होगा।

जापान सरकार ने अलर्ट जारी कर लोगों को मिसाइल के मलबे जैसी हर तरह की संदिग्ध वस्तु से दूर रहने की सलाह दी। उत्तर कोरिया ने इससे पहले बुधवार को चेतावनी दी थी कि जापान के चारों द्वीपों को परमाणु बम से समुद्र में डुबा देना चाहिए। जापान और अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र से इस मुद्दे पर विचार-विमर्श करने के लिए चर्चा करने का आग्रह किया है। मिसाइल दागे जाने के बाद दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कायार्लय ने तुरंत राष्ट्रीय सुरक्ष परिषद की बैठक बुलाई।

बता दें किउत्तर कोरिया फरवरी 2०17 के बाद से अब तक 14 परीक्षणों के दौरान 21 मिसाइलें दाग चुका है। वह हर परीक्षण के साथ अपनी मिसाइल प्रौद्योगिकी को बेहतर बना रहा है। उत्तर कोरिया ने एक महीने के अंदर दूसरी बार जापान के ऊपर से मिसाइल दागी है। उसकी इन हरकतों से एक बार फिर से तनाव बढ़ गया है।

अगली स्लाइड में देखें उत्तर कोरिया की हरकत दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने क्या कहा

उत्तर कोरिया की हरकत उसके अलग-थलग पड़ने के कारण बनेगा: मून

 उत्तर कोरिया की हरकत उसके अलग-थलग पड़ने के कारण बनेगा: मून3 / 5

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने कहा कि उत्तर कोरिया का जापान पर किया गया मिसाइल परीक्षण सिर्फ उसके के लिए राजनयिक और आर्थिक अलगाव का कारण बनेगा। मून के प्रवक्ता पार्क सू-ह्यून ने बताया  कि राष्ट्रपति मून ने अधिकारियों को इस बारे में बारीकी से समझाया और विद्युत चुम्बकीय पल्स (ईएमपी) और जैव रासायनिक हमलों जैसे नए संभावित उत्तर कोरियाई खतरों के लिए तैयार करने का आदेश दिया।

इस महीने के शुरू में उत्तर कोरिया ने कहा था कि वह एक ऐसा हाइड्रोजन बम विकसित कर रहा है जो ईएमपी हमला कर सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि उत्तर कोरिया में इस तरह के हमले की तैयारी करने की क्षमता है जिसमें वायुमंडल में बम को स्थापित करना शामिल है जिसके कारण बिजली ग्रिड और अन्य संरचना को बड़ा नुकसान हो सकता है।

अगली स्लाइड में देखें अमेरिका ने दिया सुरक्षा का भरोसा

इस मिसाइल परीक्षण से अमेरिका का कोई खतरा नहीं

इस मिसाइल परीक्षण से अमेरिका का कोई खतरा नहीं4 / 5

उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर यूएस पैसिफिक कमांड ने कहा कि उत्तर कोरिया ने मध्यम दूरी की एक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है लेकिन इससे अमेरिका को कोई खतरा नहीं है। उत्तर कोरिया द्वारा प्रक्षेपित यह मिसाइल जापान के ऊपर से हो कर गुजरी। यूएस पैसिफिक कमांड (पीएसीओएम) ने एक बयान में कहा कि उन्होंने पता लगाया और लगातार नजर रखी जिससे पता चला कि सुबह 11 बजकर 57 मिनट पर (हवाई समयानुसार) उत्तर कोरिया ने एक बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण किया।

मीडिया ऑपरेशन पीएसीओएम के निदेशक कमांडर डेव बेनहैम ने कहा,प्रारंभिक मूल्यांकन से संकेत मिला है कि मध्यम दूरी वाली एक बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण किया गया है। प्रक्षेपण उत्तर कोरिया के सुनान के आस-पास किया गया और मिसाइल पूर्व की ओर गई। बेनहैम ने कहा कि जापान के पूर्व प्रशांत महासागर में गिरने से पहले बैलिस्टिक मिसाइल ने जापान के उत्तरी क्षेत्र के ऊपर से उड़ान भरी। हम विस्तत ब्यौरा हासिल करने के लिए अपनी विभिन्न साझेदार एजेंसियों के साथ काम कर रहे हैं और आवश्यकता पड़ने पर हम इससे जुड़ी नवीनतम जानकारी देंगे।   

बेनहैम ने कहा  इस तरह के खतरे के मद्देनजर कोरिया गणराज्य और जापान सहित अपने सहयोगियों की सुरक्षा के लिए हमारी प्रतिबद्धता दढ़ है। हम किसी भी हमले या उकसावे से हमारी और हमारे सहयोगियों की रक्षा करने के लिए तैयार हैं। इस बीच व्हाइट हाउस ने बताया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जनरल केली ने उत्तर कोरिया के नवीनतम मिसाइल परीक्षण की जानकारी दे दी है।  
 

क्या होती है बैलिस्टिक मिसाइल?

क्या होती है बैलिस्टिक मिसाइल? 5 / 5

उत्तर कोरिया ने इंटरमीडिएट रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। बैलिस्टिक मिसाइल सेल्फ गाइडिड मिसाइल होती हैं और अपने टारगेट तक हवा में उड़कर अपने लक्ष्य तक पहुंचती है। बैलिस्टिक का मतलब होता है ऐसी चीज जो अंतरिक्ष से उड़कर जा सके। बैलिस्टिक मिसाइल और क्रूज मिसाइल से बड़ी होती है। बैलिस्टिक मिसाइल बड़े हथियार और भारी वजन के बम भी ले जा सकती हैं। इनकी तुलना में क्रूज मिसाइल बहुत छोटी होती हैं और छोटे ही बम लेकर जा सकती हैं। 

इंटरमीडिएट रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल 3,000–5,500 किमी के बीच की दूरी तय कर सकती हैं और इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल 5,500 किमी से ज्यादा की दूरी तय कर सकती है। अगर इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल की बात करें तो ये लंबी रेंज की होती हैं और एक महाद्वीप से दूसरे महाद्वीप तक की दूरी बहुत जल्दी तय कर लेती हैं। इनकी औसत गति 4 मील प्रति सेकेंड की गति से उड़ती है। ये मिसाइल न्यूक्लियर हथियार या फिर बॉयोसॉजिकल हथियारों को ले जाने के लिए डिजाइन की गई हैं।