DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उ. कोरिया ने किया 'नए हथियार' का परीक्षण, किम ने जताया संतोष

Kim Jong Un

उत्तर कोरिया ने शनिवार को कहा कि उसके नेता किम जोंग उन की निगरानी में एक नये हथियार का परीक्षण किया गया जिसे धीमी परमाणु वार्ता और संयुक्त सैन्य अभ्यासों को लेकर अमेरिका तथा दक्षिण कोरिया पर दबाव बनाने के तौर पर देखा जा रहा है। प्योंगयांग की कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने शनिवार को कहा कि शुक्रवार को हुए परीक्षण की निगरानी करने वाले किम ने हालिया परीक्षण गतिविधियों में अपनी सेना की ''रहस्यमयी और शानदार सफलता दर को लेकर ''काफी संतोष जताया है। साथ ही उन्होंने ''अजेय सैन्य क्षमताएं हासिल करने का आह्वान किया जिसे कोई चुनौती देने की हिमाकत ना कर पाए। 

खबर में अमेरिका या दक्षिण कोरिया के किसी बयान का उल्लेख नहीं किया गया है। शुक्रवार को हुआ परीक्षण हाल के दौर में उत्तर कोरिया का छठा परीक्षण है। इससे पहले जुलाई में उसने नए रॉकेट आर्टिलरी प्रणाली और दो अलग-अलग कम दूरी की मोबाइल बैलिस्टिक मिसाइल प्रणालियों का परीक्षण किया था। विशेषज्ञों का कहना है कि इससे उत्तर कोरिया की दक्षिण कोरिया में हमला करने की क्षमता बढ़ेगी। साथ ही वह वहां अमेरिका के अड्डों तक भी पहुंच जाएगा।

केसीएनए ने हालांकि यह नहीं बताया कि शुक्रवार को जिस हथियार का परीक्षण किया गया वह किस तरह का था लेकिन कहा कि परीक्षण सफल रहा और इससे सेना का आत्मविश्वास मजबूत हुआ। दक्षिण कोरिया की सेना ने बताया था कि उत्तर कोरिया के पूर्वी तट से दो प्रक्षेपास्त्र दागे गए। जापान सागर में गिरने से पहले इन प्रक्षेपास्त्रों ने करीब 230 किलोमीटर की दूरी तय की।

किम के नेतृत्व में उ. कोरिया ने किया 'नए हथियार' का परीक्षण 

राज्य द्वारा संचालित कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के अनुसार, किम ने “शुक्रवार की सुबह फिर से एक नए हथियार के परीक्षण को निर्देशित किया।” केसीएन ने कहा, “राष्ट्रीय रक्षा वैज्ञानिकों ने परीक्षण में भी एक बढ़िया परिणाम दिखाया, और इससे इस हथियार प्रणाली में आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद मिली है।”

केसीएनए ने किम के बयान का हवाला देते हुए कहा, “यह हमारी पार्टी की रक्षा निमार्ण का लक्ष्य है कि हम अदम्य सैन्य क्षमता हासिल करें ताकि कोई भी हमें भड़काने की हिम्मत न रखे।” योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, केसीएनए ने हथियार के नाम सहित कोई भी अन्य जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है।

इस रिपोर्ट के जारी होने से एक दिन पहले दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा था कि उत्तर कोरिया ने अपने पूवीर् तट से दो कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें (प्रोजेक्टाईल) दागी हैं। 

सैन्य विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया द्वारा दागी गई मिसाइलें अमेरिका की 'आर्मी टैक्टिकल मिसाइल सिस्टम' (एटीएसीएमएस) जैसी हैं, जो कि सतह से सतह पर मार करने वाला मिसाइल सिस्टम है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:North Korea Kim oversaw the test-firing of new weapon again