North Korea Kim Jong Un arrives to warm welcome in Vietnam Trump on the way - US-कोरिया बैठक: ट्रंप संग दूसरी शिखर वार्ता के लिए वियतनाम पहुंचे किम DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

US-कोरिया बैठक: ट्रंप संग दूसरी शिखर वार्ता के लिए वियतनाम पहुंचे किम

Trump and Kim will meet for a brief one-on-one conversation on Wednesday evening, followed by a soci

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ट्रेन की लंबी यात्रा के बाद मंगलवार को वियतनाम की राजधानी हनोई पहुंचे। यहां उनकी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से दूसरी शिखर वार्ता होनी है। वार्ता के दौरान उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को समाप्त करने के बारे में उल्लेखनीय प्रगति की उम्मीदें की जा रही हैं।

एटमी कार्यक्रम अहम मुद्दा :
दोनों नेताओं ने पिछले साल जून में सिंगापुर में पहली शिखर वार्ता की थी। हालांकि पहली शिखर वार्ता के बाद प्योंगयांग के परमाणु कार्यक्रम को समाप्त करने के बारे में महज बयान जारी हुआ था। विश्लेषकों का मानना है कि दूसरी शिखर वार्ता में इस बारे में कुछ ठोस कदम उठाए जा सकते हैं।

किम का शानदार स्वागत :
अमूमन शांत रहने वाले वियतनाम के सीमाई स्टेशन डोंग-डांग को किम के आगमन को लेकर संवारा गया था। किम अपने दादा और पिता की परंपरा का पालन करते हुए प्योंगयांग से चीन के रास्ते करीब चार हजार किलोमीटर की दूरी तय करके विशेष ट्रेन से वियतनाम पहुंचे। सुरक्षाकर्मियों और सहयोगियों से घिरे किम का यहां जबरदस्त स्वागत किया गया। उनके सम्मान में सैन्य गॉर्ड ऑफ ऑनर का भी आयोजन हुआ।

स्थानीय अधिकारी होआंग थी थुय ने कहा, मैं किम की झलक पाने के लिए सुबह होने से पहले से ही सर्दी और बारिश में इंतजार कर रही थी। इससे पहले किम के दादा किम दो सुंग 1964 में वियतनाम आए थे। परंपरागत काला सूट पहने और अंगरक्षकों से घिरे किम हनोई जाने के लिए मर्सिडीज बेंज और वाहनों के काफिले के साथ रवाना हुए। हनोई में उनके इंतजार में सड़क किनारे लोगों की भीड़ जमा थी।
वार्ता में शामिल होने के लिए ट्रंप भी हनोई पहुंच रहे हैं। 

दूतावास का दौरा किया
उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने मंगलवार को हनोई स्थित अपने दूतावास का दौरा किया। किम कारों के एक काफिले के साथ मेलिया होटल से दूतावास के लिए रवाना हुए। दूतावास के पास काफिला रुकने के बाद किम अपनी कार से बाहर निकले और दूतावास में चले गए। उनके साथ उनकी बहन किम यो जोंग और अन्य सहयोगी भी थे। 

अमेरिकी मीडिया को दूसरे होटल में भेजा गया 
हनोई में उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के रहने के लिए जिस मेलिया होटल को बुक किया गया था, उसमें अमेरिकी मीडिया ने पहले से डेरा डाला हुआ था। यह जानकारी सामने आते ही वियतनाम के अधिकारियों ने तत्परता दिखाते हुए अमेरिकी मीडिया के लिए एक अन्य इमारत में व्यवस्था की। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:North Korea Kim Jong Un arrives to warm welcome in Vietnam Trump on the way