ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशक्रिप्टोकरेंसी चुरा रहे उत्तर कोरियाई हैकर्स, 2021 में 3000 करोड़ की चोरी

क्रिप्टोकरेंसी चुरा रहे उत्तर कोरियाई हैकर्स, 2021 में 3000 करोड़ की चोरी

उत्तर कोरियाई हैकर्स ने साल 2021 में क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म्स पर कम से कम सात अटैक में करीब 3000 करोड़ रुपये की डिजिटल संपत्ति चुराई है। ब्लॉकचेन एनालिसिस कंपनी चैनालिसिस के मुताबिक साल 2021 उत्तर...

क्रिप्टोकरेंसी चुरा रहे उत्तर कोरियाई हैकर्स, 2021 में 3000 करोड़ की चोरी
हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 14 Jan 2022 06:34 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उत्तर कोरियाई हैकर्स ने साल 2021 में क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म्स पर कम से कम सात अटैक में करीब 3000 करोड़ रुपये की डिजिटल संपत्ति चुराई है। ब्लॉकचेन एनालिसिस कंपनी चैनालिसिस के मुताबिक साल 2021 उत्तर कोरियाई साइबर क्रिमिनल्स के लिए रिकॉर्ड सफल सालों में से रहा है। हमलों ने मुख्य रूप से इन्वेस्टमेंट फर्म्स और केंद्रीय एक्सचेंज को टारगेट किया है। बीबीसी की एक रिपोर्ट बताती है कि उत्तर कोरिया ने नियमित रूप से हैक हमलों में शामिल होने से इनकार किया है।

चैनालिसिस की रिपोर्ट बताती है कि 2020 से 2021 के दौरान उत्तर कोरियाई से जुड़े हैक की संख्या चार से बद्गकर सात पर पहुंच गई है। इस हैक वैल्यू में 40 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि हैकर्स ने संगठनों के 'हॉट' वॉलेट से फंड निकालने के लिए फिशिंग ल्यूर, कोड और मैलवेयर सहित कई तकनीकों का इस्तेमाल किया और फिर उन्हें उत्तर कोरिया के कंट्रोल वाले एड्रेस पर ट्रांसफर कर दिया।

क्रिप्टोक्यूरेंसी हॉट वॉलेट इंटरनेट और क्रिप्टोक्यूरेंसी नेटवर्क से जुड़े हैं और इसलिए हैकिंग की चपेट में हैं। उनका इस्तेमाल क्रिप्टोक्यूरेंसी भेजने और रिसीव करने के लिए किया जाता है और यूजर्स को यह देखने की इजाजत देता है कि उनके पास कितने टोकन हैं।

चैनालिसिस ने कहा है कि संभावना है कि पिछले साल के कई हमले तथाकथित लाजर द्वारा किए गए थे। बता दें कि लाजर एक हैकिंग ग्रुप है जिस पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगाए हैं। माना जाता है कि इस ग्रुप को उत्तर कोरिया के प्राथमिक खुफिया ब्यूरो, टोही जनरल ब्यूरो द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

लाजर ग्रुप पर रैंसमवेयर हमलों में शामिल होने, अंतरराष्ट्रीय बैंकों और ग्राहक खातों की हैकिंग और 2014 में सोनी पिक्चर्स पर साइबर हमलों में शामिल होने का आरोप लगाया गया है। पिछले साल के साइबर हमलों की रिपोर्ट में बताया गया है कि एक बार जब उत्तर कोरिया ने फंड्स की कस्टडी हासिल कर ली, तो उन्होंने इसे छिपाने और कैश आउट करने के लिए एक सावधानीपूर्वक लॉन्ड्रिंग प्रक्रिया शुरू की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें