ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशउत्तर कोरिया ने अपने परमाणु परीक्षण केंद्र पुंग्ये-री को नष्ट किया

उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु परीक्षण केंद्र पुंग्ये-री को नष्ट किया

उत्तर कोरिया ने परमाणु निशस्त्रीकरण की ओर कदम बढ़ाते हुए आज देश के मध्य पुंग्ये-री परमाणु परीक्षण स्थल को नष्ट कर दिया। उत्तर कोरिया ने हाल में वादा किया था कि वह विदेशी मीडिया के सामने पुंग्ये-री...

उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु परीक्षण केंद्र पुंग्ये-री को नष्ट किया
प्योंगयांग, लाइव हिन्दुस्तान टीम।Thu, 24 May 2018 04:20 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर कोरिया ने परमाणु निशस्त्रीकरण की ओर कदम बढ़ाते हुए आज देश के मध्य पुंग्ये-री परमाणु परीक्षण स्थल को नष्ट कर दिया। उत्तर कोरिया ने हाल में वादा किया था कि वह विदेशी मीडिया के सामने पुंग्ये-री परीक्षण स्थल को उड़ा देगा। यहां प्योंगयांग ने कई सुरंगों का निर्माण किया है। पुंग्ये-री देश के उत्तरपूर्वी हिस्से में स्थित है और वहीं उत्तर कोरिया के सभी छह परमाणु परीक्षण हुए थे। 

वार्ता पर निर्णय अगले सप्ताह

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के साथ 12 जून को सिंगापुर में होने वाली शिखर वार्ता पर निर्णय  अगले सप्ताह लिया जाएगा। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा, ''सिंगापुर के बारे में हमें अगले सप्ताह पता चलेगा, और अगर हम जाते हैं तो मुझे लगता है कि उत्तर कोरिया के लिए यह एक बड़ी बात होगी। 
     
इससे पहले अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने सांसदों से कहा था कि 12 जून की शिखर वार्ता होगी। ट्रंप ने भी दोनों देशों के बीच जारी तनाव के बावजूद शिखर वार्ता होने के संकेत दिए थे। ट्रंप ने कहा, ''हम देखेंगे की क्या होता है। सिंगापुर पर,  हम देखेंगे की क्या होता है। और यह (शिखर वार्ता) हो सकती है। यह बहुत अच्छा हो सकता है। लेकिन जो है वह है।" 
      
इन अनिश्चिताओं के बावजूद व्हाइट हाउस शिखर वार्ता की तैयारियां कर रहा है। इस बीच, एएफपी की खबर के अनुसार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समिति ट्रंप-किम की शिखर वार्ता के लिए सिंगापुर जाने वाले उत्तर कोरियाई अधिकारियों पर यात्रा प्रतिबंध हटाने को तैयार हो गई है। सिंगापुर ने 12 जून की शिखर वार्ता की तैयारियों के लिए होने वाली बैठकों के लिए उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल को छूट देने का अनुरोध प्रतिबंध समिति से किया था।
     
समिति में सिंगापुर के संयुक्त राष्ट्र राजदूत बुरहान गफूर ने कहा, ''यह शिखर वार्ता डीपीआरके के परमाणु मुद्दे के शांतिपूर्ण निपटान और कोरियाई प्रायद्वीप तथा क्षेत्र में शांति स्थापित करने के उद्देश्य को आगे बढ़ाने का अवसर प्रदान करेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें