DA Image
हिंदी न्यूज़ › विदेश › उत्तर और दक्षिण कोरिया ने दागे मिसाइल, जापान ने कहा- क्षेत्र की शांति और सुरक्षा को खतरा
विदेश

उत्तर और दक्षिण कोरिया ने दागे मिसाइल, जापान ने कहा- क्षेत्र की शांति और सुरक्षा को खतरा

एपी,सियोलPublished By: Aditya Kumar
Wed, 15 Sep 2021 01:32 PM
उत्तर और दक्षिण कोरिया ने दागे मिसाइल, जापान ने कहा- क्षेत्र की शांति और सुरक्षा को खतरा

उत्तर कोरिया की किम जोंग उन सरकार ने यूनाइटेड नेशंस के प्रस्तावों को धता बताते हुए समुद्र में दो बैलेस्टिक मिसाइलें दागी हैं। उत्तर कोरिया के मिसाइल दागने के बाद क्षेत्र का माहौल गर्मा गया है। उत्तर कोरिया द्वारा दो बैलिस्टिक मिसाइल दागे जाने के कुछ घंटों बाद दक्षिण कोरिया ने अपना पहला पानी के भीतर प्रक्षेपित मिसाइल का परीक्षण किया है।

उत्तर कोरिया ने ये मिसाइल तब लॉन्च किए हैं जब चीनी विदेश मंत्री वांग यी दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ परमाणु वार्ता सहित कई मसलों पर चर्चा करने के लिए सियोल में थे।

मिसाइल दागने से भड़का जापान

दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया द्वारा बैलेस्टिक मिसाइलें दागने के बाद कहा है कि हमारी सेना और अमेरिका खुफिया अधिकारी इस घटना के बारे में और जानकारी जमा कर रहे हैं। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि उत्तर कोरिया द्वारा नए मिसाइल दागने पर यूनाइटेड नेशंस नए प्रतिबंध नहीं लगाएगा क्योंकि यह बहुत अधिक दूरी के मिसाइल नहीं थे।

उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल दागने को लेकर जापानी पीएम योशीहिदे सुगा ने कहा है कि गोलीबारी से जापान और क्षेत्र की शांति और सुरक्षा को खतरा है और यह पूरी तरह से अपमानजनक है। जापान की सरकार किसी भी तरह की इमरजेंसी के लिए तैयार हैं। हम सतर्क हैं और निगरानी कर रहे हैं।

महान महत्व का सामरिक हथियार?

उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने टेस्ट किए गए इस मिसाइल को 'महान महत्व का सामरिक हथियार' बताया है। एक्सपर्ट्स इस कहे का अंदाजा लगा रहे हैं कि इसे परमाणु हथियार ले जाने के इरादे से विकसित किया गया है। उत्तर कोरिया की मानें तो मिसाइल 1500 किलोमीटर दूर के लक्ष्य को हिट करने में सफल रहा है। इस मिसाइल की पहुंच क्षेत्र के दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका के सभी सैन्य प्रतिष्ठानों तक है।
 

संबंधित खबरें