ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशबंधकों की रिहाई के बिना कोई युद्धविराम नहीं; हमास के साथ जंग में नेतन्याहू की दो टूक

बंधकों की रिहाई के बिना कोई युद्धविराम नहीं; हमास के साथ जंग में नेतन्याहू की दो टूक

युद्धविराम के लिए हमास के साथ बातचीत की खबरों के बीच इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा में युद्धविराम की संभावना को फिर से खारिज कर दिया।

बंधकों की रिहाई के बिना कोई युद्धविराम नहीं; हमास के साथ जंग में नेतन्याहू की दो टूक
Himanshu Tiwariएएफपी,तेल अवीवThu, 09 Nov 2023 12:47 AM
ऐप पर पढ़ें

हमास के साथ अस्थायी युद्धविराम के लिए बातचीत की खबरों के बीच इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार को गाजा में युद्धविराम की संभावना को फिर से खारिज कर दिया। उन्होंने कहा, "मैं सभी प्रकार की झूठी अफवाहों पर विराम लगाना चाहता हूं, जिन्हें हम आए दिनों सुन रहे हैं। मैं एक बात स्पष्ट दोहराना चाहता हूं कि हमारे बंधकों की रिहाई के बिना कोई युद्धविराम नहीं होगा।"

इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा को क्षेत्र के बाकी हिस्से से अलग-थलग कर दिया और सोमवार को ताबड़तोड़ हवाई हमले किए। गाजा के सबसे बड़े शहर में हमास चरमपंथियों के साथ इजरायली सेना अपेक्षित जमीनी युद्ध की तैयारी में जुटी है, जो महीने भर से जारी युद्ध का सबसे भयावह चरण हो सकता है।
    
हमास संचालित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि फलस्तीनियों की मौत का आंकड़ा पहले ही 10 हजार को पार कर चुका है। हालांकि मंत्रालय ने इसमें शामिल लड़ाकों और नागरिकों की संख्या का खुलासा नहीं किया है। सात अक्टूबर को हमास द्वारा इजरायल पर किए गए हमलों में करीब 1400 इजरायली मारे गए थे, जिनमें से अधिकतर नागरिक ही थे। इन हमलों के बाद ही युद्ध की शुरुआत हुई थी। यह युद्ध, इजराइल की स्थापना के बाद से पिछले 75 वर्षों में सबसे विनाशकारी इजराइल-फलस्तीन संघर्ष माना जा रहा है, जिसमें संघर्षविराम की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है। दरअसल इजराइल ने हमास को सत्ता से बेदखल करने और उसकी सैन्य क्षमता को नेस्तानाबूद करने का संकल्प लिया है। 

इजरायली मीडिया की खबर के अनुसार, जैसे-जैसे युद्ध नजदीकी शहरी क्षेत्रों में फैलेगा, हताहतों की संख्या तेजी से बढ़ने की आशंका है। खबर के मुताबिक, सैनिकों के जल्द ही गाजा शहर में प्रवेश करने की उम्मीद है और जो फलस्तीनी चरमपंथी वर्षों से जमीनी युद्ध की तैयारी कर रहे थे वे सुरंगों से घात लगाकर इजराइली सैनिकों पर हमला कर सकते हैं। इजरायली सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेचट ने कहा, "हम उन पर करीब से नजर रखे हुए हैं। हमने घेराबंदी पूरी कर ली है और उत्तर में हमास के गढ़ों को दक्षिण से अलग कर दिया है।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें