ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशबढ़ते अपराधों से परेशान न्यूयॉर्क, सबवे स्टेशन में गोलीबारी

बढ़ते अपराधों से परेशान न्यूयॉर्क, सबवे स्टेशन में गोलीबारी

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर के एक सबवे स्टेशन में हुई गोलीबारी में कम से कम 17 लोग घायल हो गए. इस संबंध में को एक संदिग्ध की तलाश है.पुलिस के मुताबिक न्यूयॉर्क के पास ब्रूकलिन के ट्रेन प्लैटफॉर्म एक...

बढ़ते अपराधों से परेशान न्यूयॉर्क, सबवे स्टेशन में गोलीबारी
डॉयचे वेले,दिल्लीWed, 13 Apr 2022 10:00 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर के एक सबवे स्टेशन में हुई गोलीबारी में कम से कम 17 लोग घायल हो गए. इस संबंध में को एक संदिग्ध की तलाश है.पुलिस के मुताबिक न्यूयॉर्क के पास ब्रूकलिन के ट्रेन प्लैटफॉर्म एक व्यक्ति ने ताबड़तोड़ गोलियां बरसाईं जिससे 17 लोग घायल हो गए. यह घटना स्थानीय समयानुसार सुबह के वक्त हुई जब ट्रेन स्टेशन पर काफी भीड़भाड़ होती है. सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो में लोगों को प्लैटफॉर्म पर इधर उधर भागते देखा जा सकता है. ट्रेन में से धुआं भी निकलता देखा गया, जिसके बारे में बाद में स्थानीय मीडिया का कहना है कि हमलावर ने संभवतया स्मोकबम फेंका था. यह घटना तब हुई जब मैनहटन को जा रही एक ट्रेन ब्रूकलिन के सनसेट पार्क स्टेशन पर पहुंची थी.

33 गोलियां चलीं पुलिस ने बताया कि हमलावर को एक गैस मास्क पहने देखा गया था और बहुत संभव है कि उसने अकेले ही इस गतिविधि को अंजाम दिया. न्यूयॉर्क पुलिस आयुक्त ने कहा कि फिलहाल आतंकवादी हमले के लिहाज से इस घटना की जांच नहीं की जा रही है. हमलावर फौरन ही मौके से फरार हो गया था. अधिकारियों ने "भारी-भरकम शरीर वाला, निर्माण का काम करने वाले लोगों जैसी हरी जैकेट और टोपी वाली स्वेटशर्ट पहने” एक व्यक्ति के बारे में लोगों से सूचना देने को कहा. डिटेल में जानिए भारत के क्रिमिनल आइडेंटिफिकेशन बिल 2022 को न्यूयॉर्क पुलिस आयुक्त कीचैंट सीवेल ने कहा, "उस वक्त ट्रेन धुएं से भर गई थी. तब उसने गोलियां चला दीं, जो सबवे के अंदर और प्लैटफॉर्म पर कई लोगों को लगीं.” पुलिस ने बताया कि बंदूकधारी ने 33 गोलियां चलाईं और कम से कम 10 लोगों को गोलियों ने घायल किया.

अन्य सात भगदड़ या दूसरी वजहों से घायल हुए. समाचार चैनल सीएनएन के मुताबिक कुल मिलकर 29 लोगों को किसी ना किसी तरह के इलाज की जरूरत पड़ी. हालांकि ज्यादातर को अस्पताल से फौरन ही छुट्टी मिल गई. न्यूयॉर्क में अपराध में वृद्धि न्यूयॉर्क अमेरिका का सबसे घनी आबादी वाला शहर है. हाल के महीनों में शहर में अपराधों का ग्राफ तेजी से बढ़ा है. इनमें मेट्रो ट्रेनों, जिन्हें अमेरिका में सबवे कहा जाता है, के अंदर होने वाले अपराध भी शामिल हैं. इसी साल जनवरी में मेयर बने एरिक एडम्स के लिए ये बढ़ते अपराध बड़ा सिरदर्द बन गए हैं.

यूं तो महामारी के दौरान पूरेअमेरिका में ही हिंसक गतिविधियों में बढ़ोतरीहुई लेकिन न्यूयॉर्क में गोलीबारी की घटनाओं ने खुद एक पुलिस अफसर रहे नए मेयर की छवि को नुकसान पहुंचाया है, जहां के पुलिस विभाग को 10 अरब डॉलर का बजट मिलता है. हालांकि एक तथ्य यह भी है कि न्यूयॉर्क देश के सबसे सुरक्षित शहरों में से एक है बार-बार हिंसक वारदात शहर की छवि को नुकसान पहुंचा रही हैं. इस साल एडम्स के पद संभालने के बाद से 363 लोग गोलीबारी का शिकार हो चुके हैं जो पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले 9 प्रतिशत ज्यादा है. बलात्कार में 17 फीसदी, हिंसक हमलों में 20 प्रतिशत और डकैतियों में 48 फीसदी की वृद्धि हुई है. अब तक 103 लोगों का कत्ल हो चुका है जो पिछले साल की इसी अवधि से 11 फीसदी कम है. वीके/एए (एपी, रॉयटर्स).

epaper