DA Image
हिंदी न्यूज़ › विदेश › ऑफिस में यौन शोषण के मामले में फंसे न्यूयॉर्क के गवर्नर, महिला कर्मचारियों की शिकायत पर हुई जांच में खुलासा
विदेश

ऑफिस में यौन शोषण के मामले में फंसे न्यूयॉर्क के गवर्नर, महिला कर्मचारियों की शिकायत पर हुई जांच में खुलासा

यशवंत राज, वॉशिंगटनPublished By: Deepak
Tue, 03 Aug 2021 11:30 PM
ऑफिस में यौन शोषण के मामले में फंसे न्यूयॉर्क के गवर्नर, महिला कर्मचारियों की शिकायत पर हुई जांच में खुलासा

अमेरिका में न्यूयॉर्क के गवर्नर अपने ऑफिस में सेक्सुअल हरासमेंट के मामले में घिर गए हैं। जानकारी के मुताबिक गवर्नर एंड्रयू कूमो ने राज्य सरकार की कई पूर्व और वर्तमान कर्मचारियों का यौन शोषण किया है। न्यूयॉर्क की अटॉर्नी जनरल लेटिशिया जेम्स ने मंगलवार को यह बात कही। अटॉर्नी जनरल के मुताबिक स्वतंत्र जांचकर्ताओं द्वारा की गई छानबीन में यह बात सामने आई है। सिर्फ इतना ही नहीं, गवर्नर एंड्रयू कूमो ने राज्य और संघीय सरकार के नियमों को भी तोड़ा है। 

शिकायत करने पर महिला कर्मचारी पर की थी कार्रवाई
कूमो जो कि एक डेमोक्रेट हैं, उन्होंने और उनके साथियों ने एक पूर्व कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की थी। इसके पीछे वजह यह थी कि उस कर्मचारी ने इन लोगों की शिकायत की थी। सिर्फ यही नहीं, गवर्नर के ऑफिस के माहौल को लेकर भी काफी शिकायतें हैं। इन शिकायतों में गवर्नर ऑफिस के वर्क कल्चर को बेहद विषैला और शत्रुतापूर्ण व्यवहार से भरा बताया गया है। जांचकर्ताओं ने 2013 से 2020 के बीच इस ऑफिस में काम करने वाली कुल 11 महिलाओं की शिकायतों का संज्ञान लिया। इसके अलावा 179 लोगों से पूछताछ करने के साथ हजारों सुबूतों की छानबीन की। इन सुबुतों में कई अहम दस्तावेज भी थे। 

गलत ढंग से छुआ और भद्दे कमेंट्स किए
अटॉर्नी जनरल जेम्स ने समाचार कांफ्रेंस में बताया कि गवर्नर कूमो ने तमाम महिलाओं का यौन शोषण किया। इनमें कई युवा महिलाएं थीं। उन्होंने बताया कि कूमो ने महिलाओं को गलत जगहों पर छुआ। उनकी इच्छा के विरुद्ध उन्हें  किस किया, गले लगाया और भद्दे कमेंट्स किए। मामले की छानबीन करने वाले स्वतंत्र जांचकर्ता जून किम, एक पूर्व फेडरल प्रॉसीक्यूटर हैं। वहीं दूसरे जांच कर्ता एन एल क्लार्क एक एंप्लॉयमेंट लॉयर हैं। समाचार कांफ्रेंस के दौरान इन दोनों ने 165 पेजेज की रिपोर्ट पेश की। साथ ही गवर्नर के व्यवहार से जुड़ी ग्राफिक डिटेल भी साझा की। 

शिकार महिला ने बताई आपबीती
गवर्नर के यौन शोषण की शिकार एक महिला जो कि एग्जीक्यूटिव असिस्टेंट-1 बताई गई है, उसने कहा कि एक बार गवर्नर ने उसके ब्लाउज में हाथ डाल दिया। इसके बाद उन्होंने मेरे स्तनों को पकड़ लिया। महिला ने आगे बताया कि एक बार एलीवेटर पर जाते वक्त गवर्नर ने उनकी रीढ़ पर अपनी उंगलियां चलाई थीं। हालांकि रिपोर्ट में गवर्नर के लिए किसी सजा का उल्लेख नहीं किया गया है। जब अटॉर्नी जनरल जेम्स अगले कदम के बाबत पूछा गया कि जांच पूरी हो गई है। अब गवर्नर खुद, न्यूयॉर्क स्टेट असेंबली और आम जनता इसके बारे में फैसला करेगी।

बेहतर गवर्नर, दमदार डेमाक्रेट, छवि पर धब्बा
बता दें कि तीन बार गवर्नर रह चुके एंड्रयू कूमो के पिता मारियो कूमों भी न्यूयॉर्क के गवर्नर रह चुके हैं। उन्होंने कहा था कि वह चौथी बार भी गवर्नर बनने की तैयारी में हैं। हाल ही में कोविड 19 के दौरान बेहतर कार्यशैली के लिए पूरे अमेरिका में उन्हें स्टार जैसा ट्रीटमेंट मिला था। सिर्फ इतना ही नहीं, कूमो की गिनती उन डेमोक्रेट्स में भी होती रही है, जो व्हाइट हाउस तक पहुंच सकते हैं। बहरहाल इस मामले में कूमो या उनकी ऑफिस की तरफ से कोई बयान नहीं आया है। 

संबंधित खबरें