अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कितनी बार झपकती है आपकी आंखें, टिशू पेपर ट्रैक करेगा हर मूवमेंट

टिशू पेपर का इस्तेमाल अभी तक आप अपनी त्वचा साफ करने के लिए करते थे लेकिन हाल ही वैज्ञानिकों ने टिशू पेपर से एक ऐसे सेंसर का अविष्कार किया है जिससे इंसान के हर मूवमेंट्स और पल्स रेट का पता लगाया जा सकता है। आपकी आंखे कितनी बार झपकती है सेंसर यह भी जानकारी देता है।

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन में शोधकर्ताओ ने टिशू पेपर को फाड़कर दिखाया कि यह कई नैनोपार्टिकल्स से बना हुआ है। इसमें उपस्थित फाइबर और पेपर सेंसर का काम करते हैं। इसे लेकर शोधकर्ताओ ने बताया कि यह काफी लचीला, हल्का, सस्ता, सेहत पर नजर रखने वाला है। 

टिशू पेपर से बने इस सेंसर से दिल की धड़कन, उंगलियों के मूवमेंट्स, पुतलियों के मूवमेंट्स और कई चीजों के बारे जानकारी पा सकते हैं। यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बताया कि इसमें सबसे बड़ी उपलब्धि यह थी कि एक छोटे से टिशू पेपर से डिस्पोजेबल पहनने योग्य सेंसर का बनना। 

शोधकर्ताओं ने यह भी बताया कि जब हम इसे ब्रेक करते हैं तब यह एक सेंसर की तरह काम करने लगता है। इन सेंसर से शरीर के कई अंगों के मूवमेंट्स के बारे पता चलता है। सेंसर आंखों के मूवमेंट्स के जरिए ब्रेन मूवमेंट्स के बारे में बताता है। सेंसर की मदद से बच्चों की जरूरत के अनुसार भी कई चीजों को ट्रैक किया जा सकता है। बच्चों को टहलते समय या फिर हॉस्पिटल में किस चीज की क्या जरूरत होती है इसे भी ट्रैक कर सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:New wearable sensor developed from tissue paper can track human movements