DA Image
हिंदी न्यूज़ › विदेश › चीन में फिर कहर बरपा रहा कोरोना वायरस, वुहान से भी बदतर हाल में पहुंचा नानजिंग शहर
विदेश

चीन में फिर कहर बरपा रहा कोरोना वायरस, वुहान से भी बदतर हाल में पहुंचा नानजिंग शहर

एजेंसियां,बीजिंगPublished By: Priyanka
Sun, 01 Aug 2021 10:16 AM
चीन में फिर कहर बरपा रहा कोरोना वायरस, वुहान से भी बदतर हाल में पहुंचा नानजिंग शहर

कोरोना वायरस कहां से पैदा हुआ इसकी जांच अभी तक जारी है। चीन के वुहान में इसका सबसे पहला मामला मिला था, जिसके बाद यहां लोगों को घरों में बंद करने के अलावा कई सख्त पाबंदियां लागू कर दी गई थीं। हालांकि, अब चीन के नानजिंग शहर में एक बार फिर से कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है और स्थानीय मीडिया के मुताबिक, यहां हालात वुहान से भी बदतर हो गए हैं। वायरस नानजिंग से निकलकर चीन के पांच प्रांतों और बीजिंग तक पहुंच गया है। 

नानजिंग शहर में 20 जुलाई को कोरोना वायरस का नया मामला मिला था। इसके बाद से ही चीन ने यहां सख्त पाबंदियां लागू कर दी थीं। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, 11 अगस्त तक के लिए नानजिंग एयरपोर्ट की सभी उड़ानें रद्द कर दी गई थीं और शहर भर में कोरोना जांच शुरू कर दी गई थी।

शिन्हुआ न्यूज के मुताबिक, शहर में 93 लाख की आबादी रहती है और इन सबकी कोरोना जांच की जाएगी। इनमें वे लोग भी शामिल होंगे जो थोड़े समय के लिए भी इस शहर में आए थे। सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट्स में लोगों की लंबी कतारें दिखी हैं। प्रशासन ने जांच कराने आ रहे लोगों से मास्क लगाने और एक-दूसरे से 1 मीटर की दूरी पर खड़े रहने को कहा है। साथ ही यह भी निर्देश दिए गए हैं कि कतार में खड़े रहते समय कोई किसी से बात नहीं करेगा।

स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि नानजिंग शहर में कोरोना संक्रमण तेजी से फैलने के पीछे इसके डेल्टा वेरिएंट का हाथ है। इसके अलावा नानजिंग एयरपोर्ट सबसे व्यस्ततम एयरपोर्टों में से एक है। यहां वायरस का पहला मामला एयरपोर्ट पर ही मिला था। संक्रमण फैलने के पीछे इसे भी एक बड़ी वजह माना जा रहा है।नानजिंग के स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक, पहली बार यह वायरस एयरपोर्ट पर काम करने वाले क्लीनर्स में मिले थे, जिन्होंने रूस से शहर में 10 जुलाई को आए एक विमान की सफाई की थी। इन सफाई कर्मियों ने स्वच्छता के कड़े नियमों का पालन नहीं किया था।

अब जांच से पता लगा है कि यह वायरस चीन की राजधानी बीजिंग और चेंगदु सहित 13 शहरों में फैल चुका है। हालांकि, ग्लोबल टाइम्स ने कुछ एक्सपर्ट्स के हवाले से कहा है कि संक्रमण शुरुआती चरण में है और अभी इसपर नियंत्रण पाया जा सकता है। नानजिंग के स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि सात संक्रमितों की स्थिति गंभीर बनी हुई है। 

संक्रमण में आई तेजी ने एक बार फिर से यह सवाल खड़े कर दिेए हैं कि क्या चीनी वैक्सीन कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ कारगर है या नहीं। हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि संक्रमित लोग टीका लगवा चुके थे या नहीं। 

चीन ने सीमाएं बंद कर के और सख्त पाबंदियों के जरिए अभी तक वायरस को नियंत्रित रखा हुआ है। हालांकि, अब नानजिंग शहर में बढ़ते संक्रमण के मामलों ने एक बार फिर से चिंता बढ़ा दी है।

संबंधित खबरें