Thursday, January 20, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशकोरोना के 'ओमीक्रॉन' वेरिएंट के लिए होगी नए टीके की जरूरत? फाइजर ने कहा- 100 दिन में कर लेंगे तैयार

कोरोना के 'ओमीक्रॉन' वेरिएंट के लिए होगी नए टीके की जरूरत? फाइजर ने कहा- 100 दिन में कर लेंगे तैयार

वार्ता स्पूतनिक ,वॉशिंगटनSudhir Jha
Sat, 27 Nov 2021 10:29 AM
कोरोना के 'ओमीक्रॉन' वेरिएंट के लिए होगी नए टीके की जरूरत? फाइजर ने कहा- 100 दिन में कर लेंगे तैयार

इस खबर को सुनें

फार्मास्युटिकल कंपनी फाइजर और बायोएनटेक ने कहा कि वह 100 दिनों के भीतर कोरोना वायरस (कोविड-19) के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के खिलाफ नया टीका विकसित कर लेंगे। दोनों कंपनियों ने शुक्रवार को यहां जारी एक बयान में कहा है कि वे इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं हैं कि कोरोना वायरस का वैरिएंट ओमीक्रॉन से बचने में उसका टीका सक्षम है या नहीं, लेकिन वह करीब 100 दिनों में वेरिएंट के खिलाफ एक नया टीका विकसित कर लेंगे।

इससे पहले दिन में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूटीओ) ने एक बयान में कहा कि दक्षिण अफ्रीका में पहचाने गए कोरोना वायरस बी.1.1.529 के नए स्ट्रेन को चिंताजनक है और इसका नाम ओमीक्रोन ग्रीक वर्णमामला से रखा गया है। बयान के अनुसार फाइजर और बायोएनटेक ने कहा कि वे आगामी दो सप्ताह में ओमीक्रोन पर अधिक डाटा की उम्मीद करते हैं और ऐसा देखा गया है कि यह पहले पाए गए वेरिएंट से काफी अलग है।

बयान में कहा गया है कि दवा कंपनियों ने इस बात को रेखांकित किया कि उन्होंने नए टीके को विकसित करने के लिए कई महीनों पहले ही काम शुरू कर दिया था। उन्होंने कहा उनका टीका वर्तमान में 6 सप्ताह के भीतर खुद को समायोजित करने और वह 100 दिनों के भीतर शुरुआती बैच तैयार करने में सक्षम है। 

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें