ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशश्रीलंका में नए प्रधानमंत्री का चुनाव सोमवार तक, महिंदा राजपक्षे कल देंगे इस्तीफा 

श्रीलंका में नए प्रधानमंत्री का चुनाव सोमवार तक, महिंदा राजपक्षे कल देंगे इस्तीफा 

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरीसेना ने गुरुवार रात कहा कि वह सोमवार तक नए प्रधानमंत्री और मंत्रिमंडल का चुनाव कर लेंगे। साथ ही साफ किया कि बर्खास्त किए जा चुके रानिल विक्रमसिंघे को किसी भी...

श्रीलंका में नए प्रधानमंत्री का चुनाव सोमवार तक, महिंदा राजपक्षे कल देंगे इस्तीफा 
कोलंबो| एजेंसियांFri, 14 Dec 2018 08:02 PM
ऐप पर पढ़ें

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरीसेना ने गुरुवार रात कहा कि वह सोमवार तक नए प्रधानमंत्री और मंत्रिमंडल का चुनाव कर लेंगे। साथ ही साफ किया कि बर्खास्त किए जा चुके रानिल विक्रमसिंघे को किसी भी सूरत में प्रधानमंत्री के पद पर बहाल नहीं करेंगे। इस बीच खबर है कि सिरीसेना द्वारा प्रधानमंत्री नियुक्त किए गए महिंदा राजपक्षे शनिवार को इस्तीफा देंगे।
सिरीसेना ने यह घोषणा उस समय की, जिससे पहले गुरुवार को ही श्रीलंका के सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि राष्ट्रपति का संसद को भंग करना गैरकानूनी था। सिरीसेना ने बीते 26 अक्तूबर को प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को बर्खास्त कर उनकी जगह महिंदा राजपक्षे को नियुक्त कर दिया था। इससे देश में गंभीर संवैधानिक संकट खड़ा हो गया, जो अभी तक जारी है। 
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राष्ट्रपति कार्यालय में यूनाइटेड पीपुल्स फ्रंट अलायंस की विशेष बैठक हुई, जिसकी अध्यक्षता सिरीसेना ने की। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, महिंदा राजपक्षे भी इस बैठक में शामिल हुए। सिरीसेना ने बैठक में कहा कि संसद भंग करने के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को वह स्वीकार करेंगे लेकिन विक्रमसिंघे के साथ कभी शासन नहीं करेंगे।
विक्रमसिंघे को बर्खास्त करने के बाद मचे घमासान के बीच राष्ट्रपति ने 225 सदस्यीय संसद को भी भंग कर दिया था और 5 जनवरी को चुनाव कराने की घोषणा की थी। लेकिन विक्रमसिंघे ने अपनी बर्खास्तगी को अवैध ठहराया और प्रधानमंत्री पद पर अपनी दावेदारी जताई। 
विक्रमसिंघे ने बीते बुधवार संसद में बहुमत साबित कर अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी। जबकि सिरीसेना द्वारा प्रधानमंत्री नियुक्त किए गए राजपक्षे अभी तक ऐसा करने में नाकाम रहे। शुक्रवार को राजपक्षे के बेटे के हवाले से स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया कि वह शनिवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देंगे।
गौरतलब है कि राष्ट्रपति के संसद भंग करने के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में 13 याचिकाएं डाली गई थीं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें