DA Image
Sunday, November 28, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशनए लैंड बॉर्डर लॉ पर चीन ने दी सफाई, कहा- मौजूदा सीमा संधियों पर कोई असर नहीं

नए लैंड बॉर्डर लॉ पर चीन ने दी सफाई, कहा- मौजूदा सीमा संधियों पर कोई असर नहीं

हिन्दुस्तान,नई दिल्लीAditya Kumar
Thu, 28 Oct 2021 05:52 PM
नए लैंड बॉर्डर लॉ पर चीन ने दी सफाई, कहा- मौजूदा सीमा संधियों पर कोई असर नहीं

नई दिल्ली द्वारा बीजिंग के नए लैंड बॉर्डर लॉ पर चिंता जताए जाने के बाद ड्रैगन ने सफाई देने की कोशिश की है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा है कि यह एक सामान्य घरेलू कानून है जो हमारी वास्तविक जरूरतों को पूरा करता है और इंटरनेशनल प्रैक्टिस की पुष्टि भी करता है। उन्होंने आगे कहा है कि इस कानून में अपने पड़ोसी देशों के साथ चीन के सहयोग और भूमि सीमा मुद्दों से निपटने के लिए स्पष्ट शर्तें हैं।

भारत की चिंताओं को लेकर वांग ने कहा है कि यह चीन के मौजूदा सीमा संधियों के कार्यान्वयन को प्रभावित नहीं करेगा और न ही यह पड़ोसी देशों के साथ हमारे सहयोग में मौजूदा अभ्यास को बदलेगा। उन्होंने आगे कहा है कि इसका मतलब यह नहीं है कि सीमा विकास के मसले पर हमारे रुख में बदलाव आया है।

चीनी विदेश मंत्रालय का बयान भारत के यह कहने के एक दिन बाद आया है कि उसे उम्मीद है कि चीन कानून के बहाने कोई भी कार्रवाई करने से बचेगा जो बॉर्डर एरिया में स्थिति को एकतरफा बदल सकता है।

बता दें कि पिछले सप्ताह चीन की संसद ने सीमावर्ती इलाकों के संरक्षण और उपयोग संबंधी एक नए कानून को पारित किया है जिसका असर भारत के साथ चीन के सीमा विवाद पर पड़ सकता है। चीनी सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के मुताबिक नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) की स्थायी समिति के सदस्यों ने शनिवार को संसद की समापन बैठक के दौरान इस कानून को मंजूरी दी है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें