Neuro Science: The most Detailed Map and biggest map of brain cells of a fruit fly revealed - Neuro Science: सामने आया दिमागी कोशिकाओं का सबसे व्यापक और बड़ा नक्शा DA Image
17 फरवरी, 2020|12:16|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Neuro Science: सामने आया दिमागी कोशिकाओं का सबसे व्यापक और बड़ा नक्शा

brain cells of a fruit fly map 3d diagram

20वीं शदी के शुरुआत में स्पेन के न्यूरो सांटिस्ट सेंटियागो रैमॉन वाई केजल ने दिमागी कोशिकाओं व उनकी शाखाओं का चित्र बनाने के लिए दुनिया में नाम कमाया था। उनके द्वारा बनाया गया यह स्पाइनल कॉर्ड और दिमाग का पेड़ जैसा चित्र था। उनके इस काम के लिए 1906 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। किसी जानवर के दिमाग कोशिकाओं का यह चित्र दिमागी कोशिकाओं के जटिल जाल का पहला चित्र था। इस चित्र यह देखा जा सकता है कि किसी जन्तु के केंद्रीय तंत्रिका तंत्र से यह किसी प्रकार से जुड़ी रहती हैं।

केजल की इसी विरासत को एक शताब्दी बाद आधुनिक माइक्रोस्कॉपी, हर काम को करने में सक्षम रोबोट विज्ञान और मशीनी ज्ञान ने और ज्यादा मजबूत किया है। आधुनिक तकनीकों का उद्येश्य आज भी यही है कि इस दिमागी कोशिकाओं का पुख्ता मैप सामने आ सके। हाल में सामने आया यह ब्रेन मैप  दिमाग का थ्री डायमेंशनल मैप बताया जा रहा है जिसमें की सभी ब्रेन सेल्स के जाल को देखा जा सकता है कि वे आपसे में किस प्रकार से एक-दूसरे से जुड़ी हैं। पिछले सप्ताह जारी हुआ दिमागी कोशिकाओं का नया मैप फल में लगने वाली की किसी मक्खी के दिमाग चौथाई हिस्से की क्षमता को दर्शाता है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, किसी मक्खी (fruit fly) के दिमाग में एक लाख कोशिकांए होती हैं जोकि कई लाखों बिन्दुओं से एक दूसरे से जुड़ी होती हैं। शोधकर्ता इस कोशिश में लगे हुए हैं कि इन कोशिकाओं का एक एक-दूसरे से इस प्रकार का संबंध है। दिमागी कोशिकाओं का यह तारों का गुच्छा जैसा मैप दिखाता है कि दिमाग की प्रत्येक कोशिका किस प्रकार से एक दूसरे से जुड़ी हुई होती है। वैज्ञानिकों का मानना है कि इस प्रकार के मैप के अध्ययन से दिमाग के बनावट को समझने में कामयाबी हासिल की जा सकती है।

वैज्ञानिक के अनुसार दिमागी कोशिकाओं के इसी अध्ययन के लिए उन्होंने उन्होंने एक बड़ी मक्खी के दिमाग के कुछ हिस्से की कोशिकाओं की तस्वीरें आधुनिक तकनीक की सहायता से ली हैं। इस मैप के जरिए वैज्ञानिक प्रत्येक कोशिका के ट्रैक और उसका दूसरी कोशिकाओं के संबंध को समझने की कोशिश में लगे हैं। यह तो तस्वीर यहां आपको दिख रही है उसमें करीब 25000 कोशिकाएं हैं जो किसी मक्खी के चौथाई दिमाग के बराबर है। लेकिन यह अब तक का सबसे विस्तृत दिमागी कोशिकाओ का नक्शा है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Neuro Science: The most Detailed Map and biggest map of brain cells of a fruit fly revealed