ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशलिपुलेख और कालापानी को लेकर भारत-नेपाल में विवाद

लिपुलेख और कालापानी को लेकर भारत-नेपाल में विवाद

नेपाल की सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए नेपाल का नया नक्शा जारी करने को कहा है। इस नक्शे में भारत के कालापानी और लिपुलेख को नेपाल की सीमा का हिस्सा दिखाया गया है। नेपाल सरकार की तरफ...

लिपुलेख और कालापानी को लेकर भारत-नेपाल में विवाद
एजेंसी ,काठमांडू।Mon, 18 May 2020 10:43 PM
ऐप पर पढ़ें

नेपाल की सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए नेपाल का नया नक्शा जारी करने को कहा है। इस नक्शे में भारत के कालापानी और लिपुलेख को नेपाल की सीमा का हिस्सा दिखाया गया है। नेपाल सरकार की तरफ से जल्द ही इस मैप को पब्लिश किया जाएगा। इस बारे में बालुवतार में प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास पर एक कैबिनेट मीटिंग हुई।

मिनिस्टर ऑफ लैंड मैनेजमेंट पदम अरयाल की तरफ से कैबिनेट मीटिंग के दौरान देश के नए राजनीतिक नक्शे के बारे में प्रस्ताव पेश किया गया। नेपाल के सांस्कृतिक, पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन मेंत्री योगेश भट्टाराय ने कहा कि सोमवार का कैबिनेट का यह फैसला सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा।

मिनिस्टर भट्टराय ने कहा एक तरफ जहां ये कहा कि आने वाले समय में सभी क्वीज कांटेस्ट में सोमवार के कैबिनेट के फैसले और इसकी तारीख के बारे में पूछा जाएगा तो वहीं दूसरी तरफ उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री केपी ओली का धन्यवाद भी किया।

ये भी पढ़ेंं: 80 KM लंबा धारचूला-लिपूलेख मार्ग खुला, कैलाश मानसरोवर यात्रा होगी आसान

नेपाल की कैबिनेट का ये फैसला भारत की ओर से लिपुलेख इलाके में सीमा सड़क के उद्धाटन के करीब 10 दिनों के बाद आया है।लिपुलेख से होकर ही तिब्बत चीन के मानसरोवर जाने का रास्ता है। इस सड़क के बनाए जाने के बाद नेपाल ने कड़े शब्दों में भारत के कदम का विरोध किया था।

ये भी पढ़ें: लिपुलेख तक सड़क निर्माण और कालापानी के मुद्दे पर नेपाल की आपत्ति

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें