DA Image
17 सितम्बर, 2020|3:17|IST

अगली स्टोरी

नेपाल के पीएम केपी ओली ने प्रधानमंत्री मोदी को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं

नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके 70वें जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की दिशा में करीब से मिलकर काम करते रहने का संकल्प जताया। मोदी ने नेपाली प्रधानमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि वह साझा संस्कृति और इतिहास के आधार पर भारत-नेपाल के रिश्तों को और मजबूत करने के लिए उत्सुक हैं। प्रधानमंत्री मोदी बृहस्पतिवार को 70 साल के हो गए। उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को हुआ था।

ओली ने ट्वीट किया, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आपको जन्मदिन के शुभ मौके पर हार्दिक बधाई। मैं आपके अच्छे स्वास्थ्य और खुशहाली की कामना करता हूं। हम दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए करीब से मिलकर काम करना जारी रखेंगे।'

इसके जवाब में मोदी ने ट्वीट किया, 'शुक्रिया मान्यवर केपी शर्मा ओली जी। हम दोनों देशों की साझा संस्कृति और इतिहास के आधार पर भारत-नेपाल के रिश्तों को और मजबूत करने के लिए उत्सुक हैं।' ओली ने मोदी से भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को फोन पर बातचीत की थी। मई में नेपाल की ओर से नए राजनीतिक नक्शे को जारी करने के बाद दोनों मुल्कों के रिश्तों में आए तनाव के पश्चात यह पहली उच्च स्तरीय वार्ता थी।

दोनों देशों के रिश्तों में कड़वाहट तब आ गई थी जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आठ मई को लिपुलेख दर्रा को उत्तराखंड के धारचुला से जोड़ने वाली रणनीतिक रूप से अहम 80 किलोमीटर लंबी सड़क का उद्घाटन किया था।

नेपाल ने सड़क के उद्घाटन का विरोध करते हुए दावा किया कि यह सड़क उसके क्षेत्र से होकर गुजरेगी। इसके कुछ दिन बाद नेपाल ने अपना नया राजनीतिक नक्शा जारी किया जिसमें लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा को अपना क्षेत्र बताया। हालांकि, भारत ने नेपाल के इस दावे को खारिज किया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Nepal s PM KP Oli wishes Prime Minister Modi on his birthday