DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नेपाल के शेरपा ने 23वीं बार माउंट एवरेस्ट फतह कर बनाया रिकॉर्ड

kami rita sherpa climbs mouth everest

नेपाल के पर्वतारोही कामी रीता शेरपा ने बुधवार को 23वीं बार माउंट एवरेस्ट की सफलतापूर्वक चढ़ाई की। ऐसा कर उन्होंने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर सर्वाधिक बार चढ़ाई का विश्व रिकॉर्ड बनाया।

हिमालयन टाइम्स ने सेवेन समिट ट्रेक्स के कंपनी अध्यक्ष मिंगमा शेरपा के हवाले से बताया कि कामी रीता शेरपा ने नेपाल की तरफ से सुबह करीब 7:50 बजे सफलतापूर्वक माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करके विश्व की सर्वोच्च चोटी पर पहुंचने के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ा है। वह सोलुखुंबु जिले के थमे गांव के रहने वाले हैं। कामी रीता ने 16 मई, 2018 को एवरेस्ट की चोटी पर 22वीं बार पहुंचकर इतिहास रचा था। वर्ष 2017 में कामी रीता 21 बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले तीसरे व्यक्ति बन गए थे। उसके अलावा सेवानिवृत्त होने से पहले अपा शेरपा और फुरबा ताशी शेरपा ने यह उपलब्धि हासिल की थी।

सभी सुरक्षित लौट रहे हैं
बेस कैंप के अधिकारियों के अनुसार, विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले पर्वतारोही कामी रीता ने मंगलवार रात को शिविर चार से इस अभियान की शुरुआत की थी। बुधवार सुबह वह सर्वोच शिखर पर सफलतापूर्वक पहुंचने में एक बार फिर कामयाब हो गए। वह बुधवार की सुबह अन्य शेरपाओं के साथ 8,850 मीटर उंचे शिखर पर पहुंचे। अब वे सभी सुरक्षित तरीके से निचले शिवरों की ओर आ रहे हैं। 

इन चोटियों पर चढ़ाई कर चुके
कामी रीता ने वर्ष 1994 में पहली बार विश्व की सर्वोच्च चोटी की चढ़ाई की थी, तब वह मात्र 24 साल के थे। तब से वह हर साल एवरेस्ट की चढ़ाई करते हैं। वर्ष 1995 में चढ़ाई पूरी नहीं कर पाये थे क्योंकि शिखर पर पहुंचने से पहले उनका एक साथी बीमार हो गया था। वह 8,850 मीटर से अधिक ऊंचाई की अधिकांश पर्वत चोटियों की चढ़ाई कर चुके हैं, जिनमें के-2, छो-ओयू, ल्होत्से और अन्नपूर्णा जैसी कई पर्वत चोटियां शामिल हैं। उनकी योजना कम से कम 25 बार शिखर तक पहुंचने की है। अप्रैल में अपने अभियान पर जाने से पहले कामी रीता ने बताया था कि मेरा लक्ष्य 25 बार एवरेस्ट की चढ़ाई का है। 

1000 पर्वतारोही भाग लेंगे
जिन आठ नेपाली गाइड के साथ रीता ने चढ़ाई की थी, वे सभी अत्यन्त कुशल पर्वतारोही हैं, जो अन्य पर्वतारोहियों के लिए 8,848 मीटर की ऊंचाई तक पहुंचने के लिए मार्ग तैयार करते हैं। इस बार करीब 1,000 पर्वतारोही इस प्रयास में भाग लेंगे, जिनमें से 378 पर्वतारोहियों को इस कार्य के लिए भुगतान भी किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Nepal mountaineer Kami Rita Sherpa climbs Mouth Everest for record 23rd time on Tuesday