DA Image
10 अक्तूबर, 2020|9:32|IST

अगली स्टोरी

भारत सीमा पर लगातार सशस्त्र बलों की संख्या बढ़ा रहा नेपाल, एक और बॉर्डर आउट पोस्ट बनाया

nepal bop

भारत के साथ सीमा विवाद को तूल देने के बाद से नेपाल लगातार बॉर्डर पर सशस्त्र बलों की संख्या में इजाफा कर रहा है। चीन के इशारे पर भारतीय क्षेत्रों कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा को अपने नक्शे में शामिल करने वाले पड़ोसी देश ने उत्तराखंड के साथ लगती सीमा पर सुरक्षाबलों की तैनाती बढ़ाने के लिए रविवार को एक और बॉर्डर आउट पोस्ट का निर्माण किया। 

नेपाली न्यूज वेबसाइट कांतिपुर की खबर के मुताबिक, नेपाल ने दार्चुला जिले के महाकाली नगर पालिका -9 की सीमा पर स्थित दत्तू में सशस्त्र पुलिस बल की एक बॉर्डर आउट पोस्ट (BOP) स्थापित की है। सशस्त्र पुलिस के उप महानिरीक्षक हरिशंकर बुधाथोकी ने रविवार को बीओपी का उद्घाटन किया। शुक्रवार को ही दार्चुला में ही सशस्त्र पुलिस बल के एक बेस का निर्माण भी शुरू किया गया है।

भारत के साथ सीमा विवाद बढ़ने के बाद से नेपाल इस सीमा पर चार बीओपी स्थापित कर चुका है। इससे पहले लेकम गाउंपालिक-3, लाली, मालिकार्जुन गाउंपालिका-7 जिलजिवी और ब्यास गाउंपालिका-2 में बीएपी की स्थापना की जा चुकी है। इसके अलावा इस सीमा के नजदीक चीनी सैनिकों की हलचल भी देखी जा चुकी है।

गौरतलब है कि नेपाल की कम्युनिस्ट सरकार इस समय चीन के इशारों पर चल रही है और भारत के साथ विवाद का कोई भी मौका चूक नहीं रही है। विवादित नक्शे के अलावा सीमा पर सैनिकों की संख्या बढ़ाने और खुद प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की ओर से भारत को उकसाने वाले बयान दिए जा रहे हैं।

(तस्वीर साभार- ईकांतिपुर डॉट कॉम)

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:nepal makes one more border outpost for armed police force at indian border after map dispute