ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशनेपाल में भी गहरा रहा आर्थिक संकट! महंगे सामानों के आयात पर लगाई रोक

नेपाल में भी गहरा रहा आर्थिक संकट! महंगे सामानों के आयात पर लगाई रोक

नेपाल ने जुलाई 2021 के बाद से ही बढ़ते आयात, निवेश के प्रवाह में गिरावट और पर्यटन तथा निर्यात से कम आय के कारण विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट देखी है। नेपाल आर्थिक बदहाली की ओर बढ़ रहा है।

नेपाल में भी गहरा रहा आर्थिक संकट! महंगे सामानों के आयात पर लगाई रोक
Ankit Ojhaएजेंसी,काठमांडूWed, 27 Apr 2022 10:52 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

नेपाल ने शराब और तंबाकू समेत कारों और अन्य मंहगे सामानों के आयात पर औपचारिक रूप से प्रतिबंध लगा दिया है।  इस पर्वतीय देश ने श्रीलंका जैसे हालात नहीं होने का भरोसा दिलाते हुए नकदी संकट और घटते विदेशी मुद्रा भंडार का हवाला देते हुए दो सार्वजनिक अवकाशों की भी घोषणा की है। 

नेपाल ने जुलाई 2021 के बाद से ही बढ़ते आयात, निवेश के प्रवाह में गिरावट और पर्यटन तथा निर्यात से कम आय के कारण विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट देखी है।  देश के केंद्रीय बैंक 'नेपाल राष्ट्र बैंक' के डिप्टी गवर्नर बम बहादुर मिश्रा ने  कहा, ''प्रतिबंध मंगलवार से प्रभावी हो गया है और जुलाई, 2022 के मध्य तक  लागू रहेगा। इस आशय का एक नोटिस नेपाल के राजपत्र में भी प्रकाशित किया गया है।''

उन्होंने कहा, ''तेजी से घट रही विदेशी मुद्रा को रोकने के लिए कार, 250 सीसी से ऊपर की बाइक, 32 इंच से ऊपर के रंगीन टीवी, तंबाकू और शराब जैसी लग्जरी वस्तुओं का आयात फिलहाल रोक दिया गया है।'' बता दें कि श्रीलंका में भी आर्थिक बदहाली की बड़ी वजह विदेशी मुद्रा की कमी ही है। इसी वजह से श्रीलंका सामान आयात करने में सक्षम नहीं रह गया है।

श्रीलंका में इन दिनों आर्थिक बदहाली चरम पर है। लोग बिजली, पानी और खाद्यान्न के लिए भी तरस रहे हैं। वहीं जनता सरकार पर भी लगातार दबाव बना रही है। यहां एक बार पूरी कैबिनेट ने इस्तीफा दे दिया था। बाद में 17 मंत्रियों ने फिर से शपथ ली। श्रीलंका के विदेश मंत्री ने यह बात भी स्वीकार की है कि वहां स्थिति अभी और बिगड़ सकती है।

epaper