DA Image
9 जुलाई, 2020|7:22|IST

अगली स्टोरी

नेपाल में कोरोना के एक दिन में रिकॉर्ड 170 नए मामले, कुल 1200 से ज्यादा मरीज; अब तक 6 की मौत

nepal coronavirus  photo by ap

नेपाल में शुक्रवार (29 मई) को कोरोना वायरस संक्रमण के 170 नए मामले सामने आए हैं, जो हिमालयी देश में अब तक का एक दिन का सर्वाधिक आंकड़ा है। इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 1200 से अधिक हो गई है । स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। मंत्रालय ने बताया कि भारत से पिछले हफ्ते वापस लौटे 35 साल के एक नेपाली नागरिक की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत हो गई। भारत नेपाल सीमा पर पहुंचने के तुरंत बाद वह मर गया।

मंत्रालय ने बताया कि उसके नमूने जांच के लिए भेजे गए थे, जिसमें वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इसके अनुसार, नेपाल में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर अब छह हो गई है। इसने बताया कि 170 नए मामलों में पांच महिलाएं हैं, बाकी पुरुष हैं। इन लोगों की उम्र चार साल से 70 साल के बीच है।

कोरोना से मुकाबले के लिए पाकिस्तान में नहीं लगेगा सख्त लॉकडाउन

मंत्रालय ने बताया है कि रौतहट जिले में 57, कपिलवस्तु में 51, झापा में 28, बांके में दस, परसा एवं सरलाही में पांच पांच, बारा एवं सपतारी में चार चार, नवलपरासी एवं डांग में दो-दो, जबकि रूपनदेही एवं म्यागदी में एक एक मामला सामने आया है। इसने कहा है कि सफल इलाज के बाद देश में 19 कोरोना संक्रमितों को स्वस्थ होने पर छुट्टी दे दी गई है, जिससे ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ कर 206 हो गई है।

देश में अब तक 64,154 पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन जांच की जा चुकी है। नेपाल सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए देश में लॉकडाउन दो जून तक बढ़ा दिया है और यह उन देशों में शुमार है जहां कोविड—19 के बहुत कम मामले हैं। इसके अलावा, नेपाल ने सभी घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय विमानों का परिचालन 14 जून तक के लिए निलंबित कर दिया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Nepal Coronavirus Update Total Case 1200 Death 6 Cured 19