ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशबाइडेन की स्टाफ सचिव बनीं नीरा टंडन, ये पद पाने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी

बाइडेन की स्टाफ सचिव बनीं नीरा टंडन, ये पद पाने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी

भारतीय मूल की अमेरिकी नीरा टंडन को राष्ट्रपति जो बाइडेन का स्टाफ सचिव नियुक्त किया गया है। नीरा टंडन इस पद पर आसीन होने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी होंगी। इससे पहले मई माह में नीरा को जो बाइडेन का...

बाइडेन की स्टाफ सचिव बनीं नीरा टंडन, ये पद पाने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी
एजेंसी,नई दिल्लीFri, 22 Oct 2021 10:55 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारतीय मूल की अमेरिकी नीरा टंडन को राष्ट्रपति जो बाइडेन का स्टाफ सचिव नियुक्त किया गया है। नीरा टंडन इस पद पर आसीन होने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी होंगी। इससे पहले मई माह में नीरा को जो बाइडेन का वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया गया था। अब नीरा के पास राष्ट्रपति बाइडेन के सभी दस्तावेजों का नियंत्रण रहेगा। 

भारतीय अमेरिकी नीरा टंडन के लिए ये एक बड़ी उपलब्धि है। इससे पहले मई माह में नीरा को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया गया था। व्हाइट हाउस में स्टाफ सचिव सम्मानजनक ओहदा माना जाता है। नीरा टंडन इस पद पर आसीन होने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी होंगी।

टंडन व्हाइट हाउस के वरिष्ठ सलाहकार के अपने पद को बरकरार रखेंगे, जिसमें उन्होंने राष्ट्रपति को कई मुद्दों पर सलाह दी है। वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, वह व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ रोनाल्ड क्लेन को रिपोर्ट करेंगे। 

राष्ट्रपति बाइडेन ने नीरा टंडन को पिछले साल बजट और प्रबंधन कार्यालय का नेतृत्व करने के लिए नामित किया था, जो कि एक प्रमुख कैबिनेट पद है। हालांकि कुछ माह पूर्व नीरा टंडन टंडन ने रिपब्लिनक सीनेटरों के कड़े विरोध के कारण व्हाइट हाउस प्रबंधन एवं बजट कार्यालय के निदेशक के पद के लिए अपना नामांकन वापस ले लिया था।

टंडन पहले अमेरिका स्वास्थ्य एवं मानव सेवा मंत्रालय में स्वास्थ्य सुधारों की वरिष्ठ सलाहकार रह चुकी हैं। उन्होंने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में 'अफोर्डेबल केयर एक्ट के कुछ विशेष प्रावधानों पर कांग्रेस और हितधारकों के साथ मिलकर काम किया था।

इससे पहले उन्होंने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के कार्यकाल में व्हाइट हाउस में घरेलू नीति की सहायक निदेशक और प्रथम महिला की वरिष्ठ नीति सलाहकार के रूप में अपना करियर शुरू किया था। टंडन ने 'यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया से बीएससी और येल लॉ स्कूल से कानून की डिग्री हासिल की है।

वह ओबामा-बाइडन की राष्ट्रपति पद की चुनाव प्रचार मुहिम की घरेलू नीति की निदेशक थीं, जहां उन्होंने सभी घरेलू नीति प्रस्तावों का प्रबंधन किया। उन्होंने देश की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन की राष्ट्रपति पद की चुनाव प्रचार मुहिम की नीति निदेशक के रूप में भी जिम्मेदारी संभाली थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें