ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशकोरोना का रास्ता बंद कर देगी नेजल स्प्रे वैक्सीन, 3 का सेकंड फेज ट्रायल पूरा; 8 पर रिसर्च

कोरोना का रास्ता बंद कर देगी नेजल स्प्रे वैक्सीन, 3 का सेकंड फेज ट्रायल पूरा; 8 पर रिसर्च

क्या नाक के रास्ते दी गई वैक्सीन संक्रमण और ज्यादा बेहतर कारगर होगी? इस संभावना को लेकर दुनिया भर में कई वैक्सीनों पर काम चल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक कुल आठ ऐसी दवाओं पर फिलहाल रिसर्च...

कोरोना का रास्ता बंद कर देगी नेजल स्प्रे वैक्सीन, 3 का सेकंड फेज ट्रायल पूरा; 8 पर रिसर्च
एजेंसियांFri, 17 Sep 2021 10:25 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

क्या नाक के रास्ते दी गई वैक्सीन संक्रमण और ज्यादा बेहतर कारगर होगी? इस संभावना को लेकर दुनिया भर में कई वैक्सीनों पर काम चल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक कुल आठ ऐसी दवाओं पर फिलहाल रिसर्च चल रही है। इसमें चीन की शियामेन यूनिवर्सिटी, हांगकांग यूनिवर्सिटी और बीजिंग की वांताई बायोलॉजिकल फार्मेसी की दवाओं का सेकेंड फेज का ट्रायल हो चुका है। 

संक्रमित व्यक्ति पर होगा तत्काल असर
नाक से दी जाने वाली वैक्सीन के बारे में रिसर्चर नताली मिलक्लार्क ने जानकारी दी। नताली अभी लिले पेश्चर इंस्टीट्यूट की तरफ से डेवलप की जा रही है नाक के रास्ते दी जाने वाली खांसी की दवा पर काम कर रही हैं। नताली ने बताया कि वायरस नाक के रास्ते ही संक्रमण फैलाता है। इसलिए नेजल स्प्रे के पीछे आइडिया है कि दरवाजा ही बंद कर दिया जाए। वहीं मार्च में प्रकाशित एक लेख में भी नेजल स्प्रे डेवलप करने की मांग की गई थी। इसके पीछे तर्क दिया गया था कि यह संक्रमित व्यक्ति पर तत्काल प्रभाव डालेगा। 

न रेफ्रिजरेटर की जरूरत न एक्सपर्ट की
नाक से दी जाने वाली दवा से इम्यूनोग्लोबिन एंटीबॉडी डेवलप करने की कोशिश की जा रही है। यह इंफेक्शन को पूरी तरह से ब्लॉक कर देगी। आर्टिकल के मुताबिक इससे वायरस के शरीर में पहुंचने की संभावना खत्म हो जाती है। फिलहाल इस तरह की जो वैक्सीन उपलब्ध हैं वह कोरोना के घातक रूप से मजबूती से बचाव करती हैं। लेकिन यह वायरस के प्रभाव को रोकने में पूरी तरह से सक्षम नहीं हैं। नताली मिलक्लार्क ने बताया कि नेजल स्प्रे के इस्तेमाल से अन्य लोगों तक संक्रमण पहुंचने का खतरा काफी कम हो जाता है। 

इंजेक्शन से डरने वालों के लिए वरदान
इसका एक फायदा यह भी है कि अगर कोई व्यक्ति कोरोना की चपेट में आता भी है तो उसका वायरल लोड कम होगा। यानी उसके संक्रमण से गंभीर रूप से प्रभावित होने का खतरा काफी कम हो जाएगा। मार्च में ही प्रकाशित एक अन्य आर्टिकल ने इसके कुछ अन्य फायदों के बारे में भी बताया है। इसके मुताबिक नेजल स्प्रे के रूप में आने वाली वैक्सीन को रेफ्रिजरेटर में रखने की भी जरूरत नहीं होगी। साथ ही इसकी देखरेख के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों की भी आवश्यकता नहीं होगी। लोग खुद ही घर पर इसे रख सकेंगे। वहीं ऐसे लाखों लोग जो इंजेक्शन लगवाना पसंद नहीं करते, उनके लिए यह नेजल स्प्रे किसी वरदान से कम नहीं होंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें