DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नासा इस देश के साथ मिलकर खोजेगा चंद्रमा के रहस्य, बनाएगी कॉलोनी

NASA and China collaborate on Moon exploration

चांद पर जीवन की संभावनाएं तलाशने की दिशा में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा चीन के साथ मिलकर काम करेगी। चीनी अंतरिक्ष एजेंसी के साथ एक साझा मिशन के तहत नासा चांद पर मानव के लिए कॉलोनी बनाने और गहरे अंतरिक्ष के अन्य रहस्यों की तलाश करेगी।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने पिछले महीने चीनी राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (सीएनएसए) से यान चांग-4 से भेजे जाने वाले डाटा को खंगालने की संभावना पर चर्चा की। चीन का यह यान इसी महीने चंद्रमा की सतह पर उतरा है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा है कि नासा चंद्रमा पर वापसी के लिए अपनी योजना पर कार्य कर रहा है। इस मकसद से व्यावसायिक और अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ तालमेल करना महत्वपूर्ण होगा। एजेंसी के मुताबिक, यह दृष्टिकोण सौर तंत्र के बाहर इंसानी गतिविधियों को विस्तार देने में मदद करेगा। धरती के लिए नई जानकारी के साथ ही यह नये अवसर का भी मौका होगा।

एक हफ्ते से कुएं में फंसे मासूम के लिए चमत्कार की दुआ कर रहा स्पेन

नासा 2020 में चांद पर भेजेगा रोबोट

नासा अगले साल चंद्र अभियान के लिए एक रोबोटिक मिशन को अंजाम देगा। इसमें चंद्रमा पर संसाधनों के बारे में अध्ययन और इंसानों की लगातार मौजूदगी के लिए सतह को तैयार करने के साथ ही वहां पर उपलब्ध ऑक्सीजन और भविष्य के यानों के लिए हाइड्रोजन का इस्तेमाल करना शामिल है ।

चंद्रमा की सतह महत्वपूर्ण पड़ाव

नासा का कहना है कि चंद्रमा की सतह महत्वपूर्ण पड़ाव तथा प्रौद्योगिकी के परीक्षण के लिए अहम स्थान का भी काम कर सकती है, जहां से भविष्य में मंगल और बाह्य अंतरिक्ष के सुदूर क्षेत्रों में इंसानों को भेजने की तैयारी की जाएगी। अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा है कि प्रशासन और अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के मार्गदर्शन के तहत नासा का चीन के साथ सहयोग पारदर्शी, पारस्परिक और आपसी फायदे का है।

आ गया टचलेस टेक्नोलॉजी का समय, अब ऐसे काम करेगा आपका मोबाइल

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Nasa to work with China space agency on Change 4 lunar research