ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशNASA ने शेयर की खौफनाक तस्वीरे, ग्रीन हाउस गैसों से बदल रहे महासागर; वीडियो वायरल

NASA ने शेयर की खौफनाक तस्वीरे, ग्रीन हाउस गैसों से बदल रहे महासागर; वीडियो वायरल

इंसानी दखलंदाजी की वजह से ग्रीनहाउस गैस के बढ़ते प्रभाव के कारण धरती के महासागरों की स्थिति तेजी से बदल रही है। नासा ने इसे लेकर एक ऐसी वीडियो शेयर की है जो आपको डरावनी लग सकती है।

NASA ने शेयर की खौफनाक तस्वीरे, ग्रीन हाउस गैसों से बदल रहे महासागर; वीडियो वायरल
nasa shared horrific video
Jagriti Kumariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 25 Jun 2024 01:41 PM
ऐप पर पढ़ें

इंसानी दखलंदाजी की वजह से ग्रीनहाउस गैस के बढ़ते प्रभाव के कारण धरती के महासागरों की स्थिति तेजी से बदल रही है। नासा ने इसे लेकर एक ऐसी वीडियो शेयर की है जो आपको भी डरावनी लग सकती है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह पिछले कुछ सालों में धरती पर ग्रीन हाउस गैस की वजह से तेज़ी से परिवर्तन आ रहे हैं। नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने ग्रीनहाउस गैसों के पृथ्वी के जल निकायों पर पड़ने वाले प्रभाव को दर्शाते हुए एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,"पृथ्वी का 70% हिस्सा पानी से ढका हुआ है, इसलिए समुद्र पृथ्वी की वैश्विक जलवायु के परिवर्तन के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार हैं।" 

नासा ने ग्रीनहाउस गैसों पर अपने पोस्ट पर लिखा, "हमारा महासागर बदल रहा है।" अमेरिकी स्पेस एजेंसी ने बताया कि मानवीय गतिविधियों द्वारा उत्पादित गैसें महासागर को बदल रही हैं। वीडियो के बारे में विस्तार से बताते हुए, NASA ने कहा कि अलग-अलग रंग समुद्र की सतह के करेंटस के औसत तापमान को दर्शाते हैं। एजेंसी ने कहा, "गर्म माने जाने वाले रंग जैसे लाल, नारंगी और पीला, अधिक तापमान को दर्शाते हैं और ठंडे रंग हरा और नीला कम तापमान को दर्शाते हैं।" इस विजुअलाइजेशन में साफ देखा जा सकता है कि किस तरह धरती पर समुंद्र के तापमान में इजाफा हो रहा है। 

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

सोशल मीडिया पर शेयर किए जाने के बाद से वीडियो को 8.2 लाख से ज़्यादा बार देखा जा चुका है। इसके अलावा, वीडियो को लगभग 8,000 लाइक मिल चुके हैं। शेयर पर प्रतिक्रिया देते हुए लोगों ने अलग-अलग राय रखी है। एक इंस्टाग्राम यूजर ने पोस्ट किया, “अद्भुत डेटा और विज़ुअलाइज़ेशन। बहुत बढ़िया!” वहीं एक अन्य यूजर ने कहा, “जलवायु परिवर्तन एक बहुत बड़ी समस्या है”। नासा का कहना है कि इस विज़ुअलाइज़ेशन की समय सीमा 2007-2008 है।