nasa says that planet 9 does exist in solar system and ten times heavier than earth - नौवां ग्रह: नासा ने कहा सौर मंडल में मौजूद है 'Planet 9', पृथ्वी से दस गुना ज्यादा है वजन! DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नौवां ग्रह: नासा ने कहा सौर मंडल में मौजूद है 'Planet 9', पृथ्वी से दस गुना ज्यादा है वजन!

Panchak, may 2017, moon, planet

अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के बीच सौर मंडल के नौवे प्लैनेट को लेकर एक बार फिर चर्चाएं शुरू हो गई हैं। सोमवार को नासा के वैज्ञानिकों ने कहा कि 'प्लैनेट नाइन' के होने की बात वास्तविक है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि ऐसा संभव है कि ये ग्रह पृथ्वी के वजन (द्रव्यमान) से 10 गुना ज्यादा हो और नेप्ट्यून (वरूण ग्रेह) की तुलना में वो सूर्य से 20 गुना ज्यादा दूर हो।

प्लैनेट नाइन या सौरमंडल का नौवां ग्रह 'सुपर अर्थ' ग्रह हो सकता है जिसके बारे में वैज्ञानिक बातें करते रहे हैं। इसके साथ ही ऐसा भी माना जाता रहा है कि इस ग्रह का द्रव्यमान पृथ्वी से ज्यादा है लेकिन यूरेनस (अरूण ग्रह) और नेप्ट्यून से काफी कम है।

अमेरिका के कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (कैलेटेक) में प्लैनेटरी एस्ट्रोफिजिसिस्ट कांस्टेनटिन बैटीगिन ने कहा, 'प्लैनेट नाइन के अस्तित्व का संकेत देने वाले अब पांच अलग-अलग व्याख्यात्मक प्रमाण हैं। उन्होंने कहा, 'अगर आप इस व्याख्या को हटाते हैं और प्लैनेट नाइन के ना होने की कल्पना करते हैं तो आप हल करने से ज्यादा और समस्याओं को जन्म देंगे। एकाएक आपके पास पांच अलग अलग पहेलियां हैं और उन्हें स्पष्ट करने के लिए आपको पांच अलग अलग सिद्धांत पेश करना होगा।'

खोज: वैज्ञानिकों ने ढूंढे ऐसे 76 जींस जो एंटीबायोटिक दवाइयों को बनाते हैं बेअसर!

आपको बता दें कि Planet 9 एक अनौपचारिक शब्द है, जो सौर मंडल के बाहरी क्षेत्र माने जाने वाले एक ग्रह के लिए प्रयोग किया जाता है। इस ग्रह को वैज्ञानिकों ने 'Planet X'का भी नाम दिया है। इस ग्रह के अस्तित्व को पुख्ता करने के लिए नासा के वैज्ञानिक अब तक जांच में जुटे हुए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:nasa says that planet 9 does exist in solar system and ten times heavier than earth