DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

NASA ने पहली बार रिकॉर्ड की मंगल गृह पर हवा की आवाज, यहां सुनें

मंगल गृह (साभारः The New York Times)

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के इनसाइट लैंडर ने मंगल गृह में हवा की हल्की गड़गड़ाहट को दर्ज किया है जिसके बाद धरती पर रहने वाले लोग पहली बार मंगल गृह में हवा की आवाज को सुन सकेंगे। न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक नासा ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

 

नासा के इनसाइट लैंडर ने मंगल गृह पर 10 से 15 मील प्रति घंटे (पांच से सात मीटर प्रति सेकंड) के हिसाब से चल रही हवा को दर्ज किया। नासा ने यह लैंडर 26 नवंबर को मंगल गृह पर भेजा था। इंपीरियल कॉलेज लंदन के प्रमुख खोजकर्ता ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ''सिस्मोमीटर से मिला यह शुरूआती 15 मिनट का पहला डाटा है। उन्होंने आगे कहा, "यह किसी झंडे के लहरने के दौरान निकलने वाली आवाज की तरह है।"

सड़क दुर्घटनाओं की वजह से हर 24 सेंकड में मर रहा है एक आदमी- रिपोर्ट

 

"यह आवाज वास्तव में पारलौकिक है।" इनसाइट लैंडर को मंगल गृह की अंदरूनी जानकारी का अध्ययन करने के लिये तैयार किया गया है, जिसमें भूकंप का पता लगाने के लिये और गृह की ऊपरी सतह से निकलने वाली गर्मी का अध्य्यन शामिल है। नासा के वाइकिंग 1 और 2 लैंडर्स 1976 में वहां पहुंचे थे और उन्होंने भी मंगल गृह पर हवा की मौजूदगी के संकेत दिये थे। इस आवाज को www.nasa.gov/insightmarswind पर सुना जा सकता है।

‘हीरे से जड़े’ प्लेन की तस्वीर हुई वायरल, जानिए क्या है इसके पीछे की सच्चाई

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:nasa insight lander record air sound on mars listen here