ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशअमेरिका में नैन्सी पेलोसी दोबारा चुनी गईं प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष

अमेरिका में नैन्सी पेलोसी दोबारा चुनी गईं प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष

अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी की वरिष्ठ नेता नैन्सी पेलोसी को दोबारा कांग्रेस के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव (प्रतिनिधि सभा) का अध्यक्ष चुना गया है। इस पद के लिए रविवार को हुए चुनाव में पेलोसी...

अमेरिका में नैन्सी पेलोसी दोबारा चुनी गईं प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष
एजेंसी,वाशिंगटनMon, 04 Jan 2021 09:55 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी की वरिष्ठ नेता नैन्सी पेलोसी को दोबारा कांग्रेस के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव (प्रतिनिधि सभा) का अध्यक्ष चुना गया है। इस पद के लिए रविवार को हुए चुनाव में पेलोसी ने 216-208 मतों के अंतर से जीत हालिस की। डेमोक्रेटिक पार्टी के पांच सदस्यों ने 80 वषीर्य पेलोसी के खिलाफ मतदान किया। 

दरअसल, पेलोसी वर्ष 2003 से ही प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता हैं। इससे पहले वह 2007 से 2011 तक भी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष रह चुकी हैं। वर्तमान में वह इस पद पर 2019 से हैं। वह इस पद पर रहने वाली अमेरिकी इतिहास की पहली महिला हैं। 

अमेरिकी कांग्रेस के उच्च सदन सीनेट के लिए चुने गए नये सदस्यों को रविवार को कैपिटल हिल में शपथ दिलाई गयी। अमेरिका में 117वीं कांग्रेस का गठन किया जा रहा है जिसके मद्देनजर हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव और सीनेट के सत्र आयोजित किए गए। कांग्रेस के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में डेमोक्रेटिक पार्टी के 222 सदस्य हैं जबकि रिपब्लिकन पाटीर् के 211 सदस्य हैं। 

Advertisement