ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशनैन्सी पेलोसी और चीनी संपादक की 'लव स्टोरी', जानिए क्या है सच्चाई

नैन्सी पेलोसी और चीनी संपादक की 'लव स्टोरी', जानिए क्या है सच्चाई

नैन्सी पेलोसी अमेरिका के एक समृद्ध राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखती हैं। इस वायरल तस्वीर में यह दावा किया गया है कि नैन्सी पेलोसी ने चीनी पत्रकार हू जिजिन के साथ शादी की थी।

नैन्सी पेलोसी और चीनी संपादक की 'लव स्टोरी', जानिए क्या है सच्चाई
Gauravलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 04 Aug 2022 11:43 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी संसद की हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी की हाल ही में हुई ताइवान यात्रा दुनियाभर में छाई रही। नैन्सी पेलोसी के लंबे राजनीतिक करियर में यह शायद ऐसा पहला पड़ाव होगा जिसके चलते उनकी चर्चा दुनियाभर के राजनीतिक गलियारों में रही। लोग नैन्सी पेलोसी के व्यक्तिगत जीवन के बारे में भी जानने के लिए उत्सुक दिखे। इसी बीच उनकी एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसे उनकी शादी की तस्वीर बताया जा रहा है और यह भी बताया जा रहा है कि उनकी शादी चीन के एक पत्रकार से हुई थी।

नैन्सी पेलोसी और चीनी पत्रकार की फेक स्टोरी
दरअसल, सच्चाई यह है कि यह वायरल लव स्टोरी और यह वायरल तस्वीर दोनों ही फेक हैं। नैन्सी पेलोसी अमेरिका के एक समृद्ध राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखती हैं। इस वायरल तस्वीर में यह दावा किया गया है कि नैन्सी पेलोसी ने चीनी पत्रकार हू जिजिन के साथ शादी की थी। वायरल तस्वीर के साथ यह भी दावा किया गया है कि यह नैन्सी पेलोसी और हू जिजिन के युवावस्था की तस्वीर है। हू जिजिन चीन के ग्लोबल टाइम्स के पूर्व प्रधान संपादक रह चुके हैं और यह तस्वीर उन्हीं की बताई जा रही है।

फैक्ट चेक में हुआ असली खुलासा
जर्मन की अग्रणी मीडिया सर्विस डायचे वैले ने अपने फैक्ट चेक में इस दावे को पूरी तरह नकारते हुए सिरे से खारिज किया है। इसके साथ ही इस लव स्टोरी को फेक बताया है। यह तस्वीर नैन्सी पेलोसी की जरूर है लेकिन दूसरी तस्वीर में चीनी पत्रकार नहीं बल्कि पेलोसी के पिता थॉमस एलेजेंड्रो जूनियर बैठे हुए हैं। हां यह बात जरूर है कि उनकी तस्वीर में भी हल्का सा बदलाव किया गया है। वे भी एक चर्चित अमेरिकी राजनेता रह चुके हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इस तस्वीर में नैन्सी के परिवार के कुछ और लोग भी मौजूद भी लेकिन इससे छेड़छाड़ करके इस तरह बना दिया गया है।

असल जीवन में भी दोनों की उम्र में काफी अंतर
दूसरी तरफ एक तथ्य यह भी है कि ग्लोबल टाइम्स के संपादक रहे हू जिजिन नैन्सी पेलोसी से उम्र में काफी छोटे हैं। नैन्सी की उम्र 82 साल की है तो वहीं हू जिजिन की उम्र 62 साल के हैं यानी उनकी उम्र में करीब बीस साल का अंतर है। यह अंतर वायरल तस्वीर में तो कदापि नहीं लग रहा है। कई अन्य मीडिया रिपोर्ट्स ने भी इस फेक तस्वीर और इस फेक लव स्टोरी को सिरे से खारिज कर दिया है।

अमेरिका के समृद्ध राजनीतिक परिवार से हैं नैन्सी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह वायरल फेक लव स्टोरी चीनी सोशल मीडिया ट्रोल्स की करतूत का नतीजा है। नैन्सी पेलोसी के निजी जीवन की बात करें तो 82 साल की पेलोसी पांच बच्चों की मां और नौ बच्चों की दादी हैं। इनके पिता थॉमस डी एलेसेंड्रो जूनियर ने बाल्टीमोर के मेयर के रूप में काम किया हुआ है। उन्होंने पांच बार कांग्रेस में शहर का प्रतिनिधित्व किया था। 

1987 में पहली बार सदन पहुंचीं
वहीं पेलोसी के भाई थॉमस डी एलेसेंड्रो तृतीय ने भी बाल्टीमोर के मेयर के तौर पर काम किया। 1987 में पेलोसी पहली बार सदन के लिए चुनी गईं। तब 435 सदस्यों वाले सदन में केवल 23 महिला प्रतिनिधि थीं। जनवरी 2007 में पेलोसी सदन की पहली महिला स्पीकर बनीं। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा था कि वो इस दिन का 200 सालों से भी ज्यादा से इंतजार कर रही थीं।

epaper