ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशरहस्यमयी चीज अंतरिक्ष से गिरकर घर से टकराई, परिवार ने NASA पर ठोका केस

रहस्यमयी चीज अंतरिक्ष से गिरकर घर से टकराई, परिवार ने NASA पर ठोका केस

नासा चार साल पहले अनजाने में की गई एक भूल के कारण मुश्किल में पड़ गया है। एक शख्स ने नासा पर लाखों का केस किया है। आरोप है कि नासा द्वारा अंतरिक्ष में छोड़ी गई एक वस्तु गिरकर उसके घर से टकरा गई।

रहस्यमयी चीज अंतरिक्ष से गिरकर घर से टकराई, परिवार ने NASA पर ठोका केस
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 23 Jun 2024 01:40 PM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया की सबसे अग्रणी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) से अनजाने में एक गलती हो गई, जिसे लेकर उस पर एक शख्स ने मुकदमा किया है। एक अमेरिकी शख्स ने नासा पर 80 हजार डॉलर (करीब 67 लाख रुपए) का केस किया है। शख्स का आरोप है कि अंतरिक्ष से धरती पर एक रहस्यमयी वस्तु गिरकर उसके घर पर गिरी। मलबा उसके घर की छत को तोड़कर अंदर जा पहुंची। घटना के वक्त सिर्फ उसका बेटा मौजूद था। 

कानूनी फर्म क्रैनफिल सुमनेर ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि उसने वादी एलेजांद्रो ओटेरो और उसके परिवार की ओर से दावा दायर किया है। गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, नासा के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने वाला परिवार फ्लोरिडा के नेपल्स में रहता है। अंतरिक्ष से एक रहस्यमयी वस्तु 8 मार्च 2024 को घर की छत तोड़कर अंदर घुस गई थी। इससे उसके छत और फर्श को नुकसान पहुंचा था। 

मामला क्या है?
नासा के अधिकारियों का इस मामले में कहना है कि वर्ष 2021 में इंटरनेशनल स्पेस सेंटर से कार्गो पैलेट से एक धातु खराब हो जाने की स्थिति में अंतरिक्ष में छोड़ दी गई थी। उस वस्तु को अंतरिक्ष में विलीन या नष्ट हो जाना चाहिए था लेकिन, दुर्भाग्य से वह वस्तु चार साल बाद 8 मार्च 2024 को धरती पर फ्लोरिडा में एक घर की छत पर जा गिरी। 

इस मामले में मुकदमा दर्ज करने वाले परिवार का कहना है कि हादसे के दौरान घर पर सिर्फ उनका बेटा डैनियल ही मौजूद था। वह घायल नहीं हुआ, हालांकि इसने छत और फर्श में छेद कर दिया। ओटेरो ने विंक न्यूज़ को बताया कि वह रहस्यमयी वस्तु लगभग उनके बेटे को लगने की वाली थी। गनीमत से वह इस हादसे में बाल-बाल बचा।

हादसे के बाद अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने बाद में पुष्टि की कि यह मलबा उसी के द्वारा स्पेस सेंटर से साल 2011 में छोड़ा गया था। नासा ने इस बात की पुष्टि उनके घर से मलबा एकत्र करने और उसका विश्लेषण करने के बाद लिया। धातु से बनी उस वस्तु का वजन 1.6 पाउंड था और यह लगभग 4 इंच-1.6 इंच लंबा और चौड़ा था।

उधर, नासा ने इस मामले में अभी कोई जवाब नहीं दिया है। अदालत ने नासा को इस दावे पर प्रतिक्रिया देने के लिए छह महीने का समय दिया है।