DA Image
9 अगस्त, 2020|4:35|IST

अगली स्टोरी

मुंबई आतंकी हमला: हिरासत में ही रहेगा आरोपी तहव्वुर राणा, भारत ने US से किया है प्रत्यर्पण का अनुरोध

taj hotels in mumbai get threat calls from let operative in pakistan police set up vigil

अमेरिका की एक अदालत ने पाकिस्तानी मूल के कनाडाई कारोबारी तहव्वुर राणा की हिरासत जारी रखने का आदेश दिया है जिसे भारत ने 2008 के मुंबई आतंकवादी हमला मामले में उसकी संलिप्तता के लिए एक भगोड़ा घोषित किया है। राणा (59) को हाल में भारत के एक प्रत्यर्पण अनुरोध पर 10 जून को लॉस एंजिलिस में फिर से गिरफ्तार किया गया था।

भारत ने राणा को 2008 मुंबई आतंकवादी हमले में उसकी संलिप्तता के लिए उसके प्रत्यर्पण का अनुरोध किया था। उक्त हमले में छह अमेरिकी नागरिकों सहित 166 लोग मारे गए थे। उसे भारत में एक भगोड़ा घोषित किया गया है।

मुंबई आतंकी हमला: 'आरोपी राणा को जमानत पर रिहा करने से भारत-अमेरिका संबंधों में आ सकता है तनाव'

एक संघीय जिला अदालत ने बृहस्पतिवार (2 जुलाई) को उसकी जमानत पर अगली सुनवाई की तिथि 21 अगस्त तय की। मजिस्ट्रेट न्यायाधीश जैक्वीलिन चूलीजियान के समक्ष उसके प्रत्यर्पण मामले की सुनवाई में लॉस एंजिलिस की अमेरिकी जिला अदालत ने आदेश दिया कि तहव्वुर हुसैन राणा को 21 अगस्त को मामले की अगली सुनवाई तक ''अस्थाई" तौर पर हिरासत में रखा जाए।

अमेरिका ने राणा की जमानत का विरोध किया है। सहायक अमेरिकी अटॉर्नी जॉन जे लुलजियन ने कहा, ''जमानत प्रदान करने से राणा की अदालत में उपस्थिति की गारंटी नहीं होगी। जमानत देने से अमेरिका के विदेश संबंधों के मामले में शर्मिंदा होने की आशंका होगी, इससे भारत के साथ उसके संबंध प्रभावित हो सकते हैं।"

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Mumbai Terror Attack convict Tahawwur Rana US Police Custody India Ask for extradition