DA Image
29 नवंबर, 2020|4:15|IST

अगली स्टोरी

पाकिस्तान में IGP के 'अगवा' होने से PML-N नेता के खिलाफ FIR तक, जानिए इसके पीछे कौन

maryam nawaz and her husband safdar awan  file pic

पाकिस्तान रेंजर्स की तरफ से सिंध के आईजीपी को अगवा करने और उसके बाद पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के नेता और नवाज शरीफ के दामाद सफदर अवान की गिरफ्तारी के कदमों का पाकिस्तान के गृह मंत्री ब्रिगेडियर एजाज शाह ने बचाव किया है। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में किसी भी राजनीतिक नेता को 'अभिव्यक्ति की आजादी' के नाम पर राष्ट्रीय संस्थानों पर हमला नहीं करने दिया जाएगा।

'कराची की घटना' को लेकर पाकिस्तान सरकार और सेना की भारी किरकिरी हो रही है। सफदर की गिरफ्तारी को लेकर सिंध के आईजीपी मुश्ताक मेहर को अगवा किए जाने के चलते पाकिस्तान की शक्तिशाली सेना और सिंध प्रांत की पुलिस के आमने-सामने आ जाने के बाद पाकिस्तान में एक 'गंभीर संकट' खड़ा हो गया है।

सफदर की गिरफ्तारी से लेकर मुश्ताक मेहर को रेंजर्स की तरफ से अगवा किए जाने तक इस पूरी नाटकीय घटना के लिए पाकिस्तान के गृह मंत्री को जिम्मेदार माना जा रहा है, जो एक अर्धसैनिक संघीय कानून प्रवर्तन संगठन है और पाकिस्तान के आंतरिक सचिव के अधिकार के तहत सीधे संचालित होता है।

ये भी पढ़ें: जाधव की मौत की सजा की होगी समीक्षा, संसदीय समिति की विधेयक को मंजूरी

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाला से बताया है कि सफदर और पीएमएल-एन नेता मरयम नवाज के खिलाफ सिंध के आईजीपी को एफआईआर दर्ज करने के लिए मजबूर करने के पीछे एजाज शाह का दिमाग हो सकता है, गृह मंत्रालय ही रेंजर्स को नियंत्रित करता है।

द न्यूज इंटरनेशन ने शाह का हवाला दिया है, जिसमें उन्होंने कहा- "लोकतांत्रिक व्यवस्था में किसी भी राजनेता को अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर राष्ट्रीय संस्थानों को निशाना बनाने की इजाजत नहीं दी जाएगी।" जबकि, एक प्राइवेट न्यूज चैनल से बात करते हुए उन्होंने कहा कि देश विरोधी गाथाओं को लेकर पीएमएल-एन नेता नवाज शरीफ के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

एजाज शाह एक पूर्व पाकिस्तान आईएसआई ऑपरेटर हैं, जिनकी अक्सर नीतियों और आतंकवाद के समर्थन को लेकर आलोचना की जाती है। उन्होंने यह सोचा होगी कि उनके इस कदम से पाकिस्तान पीपुल्सि पार्टी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के बीच दरार पैदा हो सकती है।

ये भी पढ़ें: नहीं भूलना चाहिए कि कैसे पाकिस्तान ने PoK के लोगों का कत्ल किया: मनोज सिन्हा

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Move to kidnap Sindh IGP to register FIR against PML-N leaders brainchild of Pak interior minister Ijaz Shah