ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेश'मध्य पूर्व की यात्रा ने उसे बदल दिया': सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले हादी की मां ने किए कई खुलासे

'मध्य पूर्व की यात्रा ने उसे बदल दिया': सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले हादी की मां ने किए कई खुलासे

आरोपी हादी मटर की मां सिलवाना फरदोस ने कहा कि उनका बेटा 2018 में मध्य पूर्व की यात्रा के बाद चिड़चिड़ा हो गया था। वह किसी से ज्यादा बात नहीं करता था। वह पूरी तरह से बदल गया था।

'मध्य पूर्व की यात्रा ने उसे बदल दिया': सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले हादी की मां ने किए कई खुलासे
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तानMon, 15 Aug 2022 08:05 PM
ऐप पर पढ़ें

लेखक सलमान रुश्दी पर जानलेवा हमला करने के आरोपी 24 वर्षीय संदिग्ध की मां का कहना है कि उसका बेटा 2018 में मध्य पूर्व की यात्रा पर गया था। वहां से आने के बाद वह पूरी तरह से बदल गया था। आरोपी की मां ने कहा कि उन्हें यह भी पता नहीं था कि जिस लेखक पर हमला किया गया है वह कौन है। डेली मेल से बात करते हुए, आरोपी हादी मटर की मां सिलवाना फरदोस ने कहा कि उनका बेटा 2018 में मध्य पूर्व की यात्रा के बाद चिड़चिड़ा हो गया था। वह किसी से ज्यादा बात नहीं करता था। वह पूरी तरह से बदल गया था। 

सलमान रुश्दी पर हमले के बाद नूपुर शर्मा के लिए खतरा बढ़ने की आशंका, खुफिया एजेंसियां हुईं चौकन्ना

उन्होंने कहा, "मैं उम्मीद कर रही थी कि वह मोटीवेट होकर वापस आएगा, ताकि अपनी स्कूलिंग पूरी कर सके और डिग्री हासिल करे जिससे उसे नौकरी मिल जाए। लेकिन इसके बजाय, उसने खुद को तहखाने में बंद कर लिया। वह बहुत बदल गया था, उसने महीनों तक मुझसे या अपनी बहनों से कुछ भी नहीं कहा।" सिलवाना ने बताया कि लौटने के बाद उनका बेटा पहले से ज्यादा धार्मिक हो रहा था। बता दें कि मध्य पूर्व एक भूराजनीतिक क्षेत्र है जिसमें आमतौर पर अरब, एशिया, पूर्वी थ्रेस, मिस्र, ईरान, लेवेंट, मेसोपोटामिया और सोकोट्रा द्वीपसमूह शामिल हैं। सीधे शब्दों में कहें तो मध्य पूर्व मुस्लिम बाहुल्य देशों का क्षेत्र है।

सलमान रुश्दी की हालत में सुधार, वेंटीलेटर हटाया गया; बात भी कर रहे

उन्होंने कहा, "वह मुझसे सख्त मुस्लिम परवरिश नहीं देने के लिए लड़ता था। उसने मुझे अपने बेसमेंट में जाने से भी रोक दिया था।" आरोपी की मां ने कहा, "एक बार उसने मुझसे खूब बहस की थी। उसने पूछा कि मैंने उसे धर्म पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय शिक्षा हासिल करने के लिए क्यों प्रोत्साहित किया। वह नाराज था कि मैंने उसे छोटी उम्र से ही इस्लाम का पाठ नहीं पढ़ाया।" महिला ने डेली मेल को आगे बताया कि उन्होंने रुश्दी के बारे में पहले कभी नहीं सुना था। उन्हें पहली बार तब पता चला जब घटना के बाद शुक्रवार को उनकी बेटी का फोन आया।

'अगला नंबर तुम्हारा': सलमान रुश्दी पर हमले की निंदा करने वाली लेखिका जेके राउलिंग को मिली जान से मारने की धमकी

उन्होंने कहा कि जब एफबीआई एजेंटों ने शुक्रवार दोपहर उनके फेयरव्यू, न्यू जर्सी स्थित घर पर छापा मारा तब इस घटना के बारे में उन्होंने पहली बार सुना था। उन्होंने कहा, "मुझे यकीन नहीं हो रहा है कि वह ऐसा कुछ करने में सक्षम था। वह बहुत शांत था, हर कोई उससे प्यार करता था। जैसा कि मैंने एफबीआई से भी कहा है, मैं उससे फिर से बात करने की जहमत नहीं उठाऊंगीं। उसने जो किया है वह ही उसका जिम्मेदार है।"  

प्रख्यात लेखक सलमान रुश्दी पर चाकू से हमला करने के आरोप में हिरासत में लिए गए 24 वर्षीय संदिग्ध की सहानुभूति ‘‘शिया चरमपंथियों’’ और ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशरी गार्ड कोर के उद्देश्यों के प्रति थी। मीडिया में आई खबरों में यह दावा किया गया है। न्यूयॉर्क स्टेट पुलिस ने संदिग्ध की पहचान फेयरव्यू, न्यूजर्सी के हदी मतार के तौर पर की है, लेकिन अबतक हमले के उद्देश्य का पता नहीं चला है।

पश्चिमी न्यूयॉर्क में चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन में भाषण देने के दौरान हमलावर ने मंच पर चढ़कर रुश्दी पर हमला कर दिया था। पुलिस ने बताया कि मतार की नागरिकता और उसकी आपराधिक पृष्टभूमि की अभी जांच की जा रही है। ‘एनबीसी न्यूज’ ने मामले की जांच की जानकारी रखने वाले कानून प्रवर्तन से जुड़े एक व्यक्ति के हवाले से बताया कि मतार के सोशल मीडिया अकाउंट की प्राथमिक जांच से पता चला है कि वह शिया चरमपंथ और इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड के उद्देश्यों के प्रति सहानुभूति रखता था।

epaper