DA Image
9 अगस्त, 2020|8:20|IST

अगली स्टोरी

US में बीते हफ्ते 13 लाख से अधिक लोगों ने किया बेरोजगारी राहत के लिए आवेदन

us president donald trump   ap file photo

अमेरिका में पिछले सप्ताह 13 लाख से अधिक लोगों ने सरकार से बेरोजगारी राहत पाने के लिए आवेदन किया। इससे पता चलता है कि कई नियोक्ता अभी भी महामारी के मद्देनजर छंटनियां कर रहे हैं। तेजी से छंटनी ऐसे समय हो रही है, जब कोरोना वायरस के संक्रमण के नये मामलों में जबरदस्त वृद्धि के कारण अमेरिका के छह प्रमुख राज्यों एरिजोना, कैलिफोर्निया, कोलोराडो, फ्लोरिडा, मिशिगन और टेक्सास ने अर्थव्यवस्था को खोलने की योजना पलट दी है। 

अमेरिका की अर्थव्यवस्था में ये राज्य एक तिहाई योगदान देते हैं। पंद्रह अन्य राज्यों ने भी बाजार खोलने की योजना रोक दी है। कई राज्यों के एक साथ अर्थव्यवस्था को खोलने की योजना को टालने का रोजगार बाजार पर नकारात्मक असर पड़ा है।

श्रम विभाग की बृहस्पतिवार की रिपोर्ट से पता चलता है कि बेरोजगारी राहत के लिए आवेदनों की संख्या पिछले सप्ताह में कम होकर 13 लाख के आस-पास आ गयी। यह एक सप्ताह पहले 14 लाख थी। हालांकि बेरोजगारी राहत के लिए आवेदन करने वालों की संख्या लगातार 16वें सप्ताह 10 लाख से ऊपर है।

महामारी से पहले बेरोजगारी राहत के लिए किसी भी एक सप्ताह में सर्वाधिक आवेदनों का रिकॉर्ड सात लाख से कम था। इस दौरान पहले से बेरोजगारी राहत पा रहे लोगों की संख्या में सात लाख की कमी आयी और यह आंकड़ा अब 1.8 करोड़ पर आ गया। इससे यह पता चलता है कि कुछ कंपनियां अपने कर्मचारियों को पुन: नियुक्त करने लगी हैं।

इसके अलावा पिछले सप्ताह स्वरोजगार करने वालों तथा अल्पकालिक कामगारों के लिए एक अन्य सरकारी राहत कार्यक्रम के तहत अतिरिक्त 10 लाख लोगों ने आवेदन किये। स्वरोजगार करने वालों तथा अल्पकालिक कामगारों के लिए पहली बार बेरोजगारी राहत योजना तैयार की गयी है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका की अर्थव्यवस्था में सबसे महत्वपूर्ण योगदान देने वाले चार राज्यों एरिजोना, कैलिफोर्निया, फ्लोरिडा और टेक्सास में कोरोना वायरस के नये मामले अभी भी तेजी से बढ़ रहे हैं। अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या में आधे से अधिक मरीज इन्हीं चार राज्यों से हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:More than 13 million people applied for unemployment relief in the US last week