DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जापान: मूसलाधार बारिश से कम से कम 100 लोगों की मौत

Local residents sit in a boat as they are rescued from a flooded area at a hospital in Kurashiki, Ok

पश्चिमी जापान में पिछले कईं दिनों से जारी मूसलाधार बारिश और भूस्खलन की घटनाओं में सोमवार सुबह तक कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई है। इनके अलावा कुराशिकी शहर में 2000 से अधिक लोग बाढ़ के पानी में फंसे हुए हैं और दस से अधिक लोग लापता हैं। भारी बारिश और वर्षा जनित हादसों को देखते हुए प्रशासन ने यहां रह रहे 20 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजे जाने के आदेश पहले ही जारी कर दिए थे और भूस्खलन की चेतावनी भी दी गई है।

 

देश के पश्चिमी हिस्सों में बाढ़ का सबसे अधिक खतरा है और आपातकालीन सेवाओं, सैन्य कर्मियों तथा अन्य विभागों के कर्मचारी बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने के लिए नौकाओं तथा हेलीकाप्टरों की मदद ले रहे हैं। जापान की सेल्फ डिफेंस सेनाओं ने माबी मेमोरियल अस्पताल में फंसे अनेक लोगों को मोटरबोट की मदद से निकाला है।

शहर के एक अधिकारी ने बताया कि  कि रविवार देर रात 170 मरीजों तथा स्टाफ को निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया है और अभी भी 80 लोग यहां फंसे हुए हैं। इस शहर की आबादी पांच लाख से कम है लेकिन यह बारिश और भूस्खलन से सबसे अधिक प्रभावित है और वर्षा जनित हादसों में 77 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

सरकारी प्रसारक एनएचके ने बताया कि रविवार शाम शहर में अनेक स्थानों पर फंसे 2310 लोगों को बचाया गया और अन्य लोगों की तलाश में बचाव दल लगे हुए हैं। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया  कि हालात काफी खतरनाक हैं। जापान सरकार ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए प्रधानमंत्री कायार्लय में एक आपातकालीन प्रबंधन केन्द्र की स्थापना की है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:more than 100 dead dozens missing as torrential rains hit western Japan thousands stranded