ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशMoon Express: चांद से आई बड़ी खुशखबरी, चंद्रमा एक्सप्रेस की हो रही तैयारी; ट्रेन चलाएगा NASA

Moon Express: चांद से आई बड़ी खुशखबरी, चंद्रमा एक्सप्रेस की हो रही तैयारी; ट्रेन चलाएगा NASA

Moon Express: पिछले कुछ वर्षों से चांद पर असंभव जैसे प्रोजेक्ट कामयाब हुए हैं। अब नासा (NASA) चांद पर असंभव जैसा मिशन पूरा करने में लगा है। वह चांद पर रेलवे लाइन शुरू करने पर लगा है।

Moon Express: चांद से आई बड़ी खुशखबरी, चंद्रमा एक्सप्रेस की हो रही तैयारी; ट्रेन चलाएगा NASA
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 09 May 2024 12:13 PM
ऐप पर पढ़ें

Moon Express: पिछले कुछ वर्षों से चांद पर असंभव जैसे प्रोजेक्ट कामयाब हुए हैं। इसरो (ISRO) ने चंद्रयान-3 की लैंडिग कराकर इसका सबसे ताजा उदाहरण पेश किया है। चांद पर पिछले कुछ सालों में तमाम देशों की दिलचस्पी भी बढ़ी है और सक्रियता भी। अब अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) चांद पर असंभव जैसा मिशन पूरा करने में लगा है। नासा अगर कामयाब हो गया तो चांद पर इंसानों की चहल-कदमी मुमकिन हो पाएगी। नासा चांद पर रेलवे लाइन बिछाने के प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। नासा का चंद्रमा एक्सप्रेस मिशन अभी कितना तक पहुंचा? जानते हैं।

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा चंद्र एक्सप्रेस को मुमकिन करने में जुटी है। नासा का यह प्रोजेक्ट हालांकि अभी किसी साइंस फिक्शन जैसी फिल्म जैसा लगता है और यकीन मानिए कि अभी यह नामुमकिन जैसा भी है लेकिन, नासा के वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले कुछ दशकों में वह ऐसा कर पाएगी। काल्पनिकता को वास्तविकता के चोले में आमादा नासा की टीम चांद पर रेलवे लाइन के लिए फंड भी जुटा रही है। नासा के वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर यह संभव हो गया तो यह मानव जाति के इतिहास में एक मील का पत्थर साबित होगा।

नासा की योजना क्या है
अपनी महत्वाकांक्षी परियोजनाओं के बारे में बोलते हुए, नासा के वैज्ञानिक जॉन नेल्सन इसे विज्ञान का चमत्कार मानते हैं।  उनके अनुसार, इस मिशन के साकार होने की कोई गारंटी नहीं है लेकिन, भविष्य में चांद पर रेल परियोजना किसी दिन एयरोस्पेस मिशन का हिस्सा बन सकती हैं। इस प्रोजेक्ट में चांद पर रेलवे लाइन बिछाने के अलावा मंगल ग्रह पर इंसानों और माल के ट्रांसफर के लिए अत्याधुनिक प्रणाली विकसित करना है। नासा की ये परियोजनाएं इनोवेटिव एडवांस्ड कॉन्सेप्ट्स (एनआईएसी) कार्यक्रम का हिस्सा हैं। इस तरह की कुल छह परियोजनाएं चल रही हैं।

नासा को प्रोजेक्ट पर कितना यकीन
वाशिंगटन में नासा के प्रमुख जॉन नेल्सन एनआईएसी कार्यक्रम के बारे में बताते हैं, "इस प्रोजेक्ट में काम कर रहे हमारे साथी वैज्ञानिकों की नजर में कोई भी कार्य असंभव नहीं है और वे किसी भी कार्य को यह कहकर नहीं छोड़ देते कि नहीं हो पाएगा या असंभव कार्य है।