अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वीडन में मोदीः स्वीडिश पीएम लोफवेन से होगी बात, इंडिया-नॉर्डिक समिट में भी लेंगे हिस्सा 

Modi in sweden

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो देशों की यात्रा में पहले दिन स्वीडन पहुंचे हैं। एयरपोर्ट पर उनकी अगुवाई स्वीडिश प्रधानमंत्री स्टेफान लोफवेन ने की। इस दौरान उनका जोरदार स्वागत हुआ। स्वीडिश प्रधानमंत्री स्टेफान लोफवेन ने प्रोटोकॉल तोड़कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एयरपोर्ट लेने पहुंचे।

भारत-नॉर्डिक सम्मेलन में भाग लेंगे पीएम मोदी 
पीएम मोदी आज स्वीडिश पीएम लोफवेन से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इसके अलावा भारत-नॉर्डिक समिट में भा लेंगे। इस सम्मेलन में फिनलैंड, नॉर्वे, डेनमार्क और आइसलैंड के प्रधानमंत्री भी भाग लेंगे।  30 सालों बाद ये पहला मौका होगा जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री नॉर्डिक देशों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेगा। 

स्वीडन पहुंचने के बाद पीएम मोदी स्टॉकहोम में भारतीय समुदाय के लोगों से मिले। यह 30 सालों में पहला मौका है जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री स्वीडन गया हो। इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी सन 1988 में स्वीडन पहुंचे थे। स्टॉकहोम में आज दोनों देशों के पीएम कई मुद्दों पर बात करेंगे। उसके बाद मोदी कॉमनवेल्थ समिट में हिस्सा लेने के लिए रात को ही लंदन पहुंचेंगे। 

स्वीडन: मोदी पहुंचे स्टॉकहोम, स्वीडिश पीएम ने एयरपोर्ट पर की अगुवाई

स्वीडन और ब्रिटेन की अपनी यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि वह व्यापार, निवेश और स्वच्छ ऊर्जा समेत विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय साझेदारी गहरा बनाने को लेकर आशान्वित हैं। प्रधानमंत्री स्वीडन और ब्रिटेन की पांच दिवसीय यात्रा पर पहुंचे हैं।  वह स्वदेश वापसी के दौरान 20 अप्रैल को बर्लिन में कुछ देर के लिए ठहरेंगे। 

पीएम मोदी ने फेसबुक पर लिखा था, ‘भारत और स्वीडन के बीच दोस्ताना रिश्ता है। हमारी साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों तथा खुले, समावेशी एवं नियमों की बुनियाद पर टिकी वैश्विक व्यवस्था के प्रति कटिबद्धता पर आधारित है। स्वीडन हमारे विकास पहलों में एक मूल्यवान साझेदार है।’

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Modi in Sweden LIVE Updates PM arrives in Stockholm to co host first ever India Nordic Summit