ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशकोरोना वैक्सीन का सालों तक रहेगा असर, संक्रमण से रहेंगे सुरक्षित: मॉडर्ना सीईओ

कोरोना वैक्सीन का सालों तक रहेगा असर, संक्रमण से रहेंगे सुरक्षित: मॉडर्ना सीईओ

मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन एक बार लेने पर कुछ सालों तक संक्रमण से बचाएगी। मॉडर्ना के सीईओ ने यह दावा किया है। हालांकि, अभी भी कोई सटीक आंकलन करने के लिए वैक्सीन से जुड़ी कई जानकारियां जरूरी हैं। यह...

कोरोना वैक्सीन का सालों तक रहेगा असर, संक्रमण से रहेंगे सुरक्षित: मॉडर्ना सीईओ
Priyankaरॉयटर्स,पेरिसFri, 08 Jan 2021 07:38 AM
ऐप पर पढ़ें

मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन एक बार लेने पर कुछ सालों तक संक्रमण से बचाएगी। मॉडर्ना के सीईओ ने यह दावा किया है। हालांकि, अभी भी कोई सटीक आंकलन करने के लिए वैक्सीन से जुड़ी कई जानकारियां जरूरी हैं। यह अमेरिकी कंपनी बीते साल उस वक्त चर्चा में आई थी जब कोरोना के फैलने के कुछ ही हफ्तों के अंदर इसने वैक्सीन बनाने का दावा किया था।

अब मॉडर्ना की कोविड वैक्सीन को यूरोपियन कमीशन ने बुधवार को मंजूरी दी है। टीका बनाने और फार्माकोविजिलेंस को देखते हुए आमतौर पर सालों के समय की जरूरत होती है, ऐसे में कोविड -19 के टीके कितने समय के लिए सुरक्षा करेंगे यह वैज्ञानिकों और नियामकों के लिए एक बड़ा सवाल है। 

मॉडर्ना सीईओ स्टीफन बैंसेल ने कहा कि मीडिया में आ रही ये खबरें कि वैक्सीन सिर्फ एक या दो महीनों तक ही प्रभावी रहेगी, बेकार हैं। 

उन्होंने बताया कि वैक्सीन से मानव शरीर में जो ऐंटीबॉडी बनती हैं वह काफी धीमे-धीमे कम होती है। इसलिए हमें लगता है कि वैक्सीन लोगों को कुछ सालों तक सुरक्षित रखेगी।

बैंसेल ने यह भी कहा कि उनकी कंपनी जल्द ही यह साबित करने वाली है कि उनकी वैक्सीन ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के नए वेरिएंट्स पर भी असरदार है। 

epaper