ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशअब कैसे होगी मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता? ट्रांसजेंडर के हाथ आई कमान, दिवालिया हो गई कंपनी

अब कैसे होगी मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता? ट्रांसजेंडर के हाथ आई कमान, दिवालिया हो गई कंपनी

जाकापोंग जकराजूटाटिप खुद एक ट्रांसजेंडर महिला हैं। जकराजूटाटिप ने मिस यूनिवर्स पेजेंट का विस्तार किया और इसमें शादीशुदा महिलाओं, मां बन चुकी औरतों और ट्रांसजेंडर्स को भी हिस्सा लेने का मौका दिया।

अब कैसे होगी मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता? ट्रांसजेंडर के हाथ आई कमान, दिवालिया हो गई कंपनी
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,लॉस एंजिल्सWed, 15 Nov 2023 05:16 PM
ऐप पर पढ़ें

मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता आयोजित कराने वाली ट्रांस एक्टिविस्ट की कंपनी ने सनसनीखेज तरीके से दिवालियापन के लिए आवेदन किया है। यह कंपनी ऐसे समय में दिवालिया हुई है जब अल साल्वाडोर में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता होने को कुछ ही दिन बाकी हैं। थाई मूल निवासी और ट्रांस महिला ऐनी जकरजुटाटिप ने 2022 में आईएमजी मीडिया से 2 करोड़ डॉलर में इस कंपटीशन को खरीदा था और इसे जेकेएन ग्लोबल ग्रुप के पोर्टफोलियो में जोड़ दिया। 

इससे पहले 1996 और 2015 के बीच, मिस यूनिवर्स पेजेंट पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के व्यापारिक साम्राज्य का हिस्सा था। यह कंपनी मिस यूएसए और मिस टीन यूएसए की भी मालिक है। लेकिन अब मिस यूनिवर्स पेजेंट (Miss Universe pageant) की ऑनर थाई कंपनी कंगाल हो गई है। थाइलैंड की कंपनी जेकेएन ग्लोबल ग्रुप का कहना है कि वह लिक्विडिटी की समस्या को सुलझाने की कोशिश कर रही है। कंपनी तब दिवालिया हुई है जब वह 1.2 करोड़ डॉलर का ऋण भुगतान नहीं कर पाई। 

जकरजुटाटिप ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में कहा, 'मिस यूनिवर्स ऑर्गनाइजेशन, जो हमारी कई बिजनेस लाइनों में से एक है, पूरी तरह से साफ-सुथरी है।' उन्होंने बताया कि यह कंपनी उनकी 'जिंदगी में पहली प्राथमिकता है, चाहे यह कितना भी सुखद या दर्दनाक क्यों न हो।' प्रतियोगिता के प्रारंभिक दौर 15 से 16 नवंबर तक शुरू होंगे और मुख्य शो 18 नवंबर को शुरू होने वाला है।

जेकेएन ग्लोबल ग्रुप की चीफ एग्जीक्यूटिव एनी जाकापोंग जकराजूटाटिप खुद एक ट्रांसजेंडर महिला हैं। जकराजूटाटिप ने मिस यूनिवर्स पेजेंट का विस्तार किया और इसमें शादीशुदा महिलाओं, मां बन चुकी औरतों और ट्रांसजेंडर्स को भी हिस्सा लेने का मौका दिया। लेकिन उनकी कंपनी पर बहुत कर्ज चढ़ गया है। कंपनी का कहना है कि वह रिहैबिलिटेशन प्लान के तहत भी अपना कामकाज जारी रख सकती है। कंपनी ने मिस यूनिवर्स पेजेंट की डील के लिए बॉन्ड्स के जरिए फंडिंग जुटाई थी लेकिन उनसे करीब 1.2 करोड़ डॉलर के लोन की रिपेमेंट की एक सितंबर की डेडलाइन मिस कर दी। ऐनी थाइलैंड में प्रोजेक्ट रनवे जैसे शो में एक रियलिटी शो स्टार हैं और एक ट्रांसजेंडर महिला होने के बारे में मुखर हैं। कंपनी के खरीदारी के समय उसने कहा था कि वह 'अगली पीढ़ी के लिए ब्रांड विकसित करना' चाह रहीं हैं।

इस वर्ष कम से कम दो ट्रांस महिलाएं, पुर्तगाल की 23 वर्षीय फ्लाइट अटेंडेंट मरीना मचेटे और नीदरलैंड की रिक्की वैलेरी कोले इस कंपटीशन में भाद लेंगी। अगर वे जीत गईं तो ताज पहनने वाली पहली ट्रांस महिला होंगी। अक्टूबर में माचेटे की ताजपोशी के बाद एक सार्वजनिक बयान में, मिस यूनिवर्सिटी ने कहा. 'ट्रांस महिलाएं महिलाएं हैं.. बस। हम यहां महिलाओं का जश्न मनाने के लिए हैं.. बस।'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें