DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑस्ट्रेलिया की नदियों में लाखों मछलियां मरी मिलीं

fishes found dead in Australia

सूखा प्रभावित पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में बड़ी नदियों के किनारों पर लाखों मछलियां मृत पाई गई हैं और अधिकारियों ने सोमवार को आगाह किया है कि इन मृत मछलियों की संख्या और बढ़ सकती है। 

मुर्रे-डार्लिंग नदियों के किनारे सड़ी मछलियों से पटे हुए हैं। अधिकारियों का कहना है कि लाखों की तादाद में मरी मछलियों की संख्या बढ़कर 10 लाख के करीब पहुंच सकती है। न्यू साउथ वेल्स सरकार ने चेताया कि इस हफ्ते तापमान और बढ़ने से स्थिति बदतर हो सकती है। 

ऐसी आशंका है कि पानी की कमी और उसका ताप बढ़ने के चलते शैवाल की संख्या बढ़ जाने से मछलियों को ऑक्सीजन मिलना बंद हो गया और विषैले तत्व पैदा होने शुरू हो गए। राज्य मंत्री निआल ब्लेयर ने कहा कि इस हफ्ते और मछलियों के मरने की आशंका है। 


मछलियों की मौत एक राष्ट्रीय मुद्दा बन गया है और इसके पीछे के कारणों के बारे में एवं एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराने का सिलसिला शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन ने सोमवार को कहा, “यह विनाशकारी पारिस्थितिकी घटना है।”

ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी के जल अर्थव्यवस्था के विशेषज्ञ जॉन विलियम्स ने कहा कि मछलियां एवं नदियां सूखे के कारण नहीं मर रही हैं बल्कि ऐसा इसलिए हो रहा है कि हम अपनी नदियों से बहुत अधिक पानी निकाल रहे हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Millions of fishes found dead in rivers of Australia