DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ईरान संकट के बीच सऊदी अरब के शाह से मिले माइक पोम्पिओ

mike pompeo meet saudi arabia king salman bin abdulaziz al saud   secpompeo twitter june 24  2019

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ईरान संकट पर बातचीत के लिए सोमवार को जेद्दा पहुंचे और सऊदी अरब के शाह सलमान से मुलाकात की। अमेरिकी निगरानी ड्रोन को ईरान द्वारा मार गिराए जाने के बाद पोम्पिओ सोमवार को एक दिन के जेद्दा दौरे पर पहुंचे और शाह सलमान से उनके महल में मिले।

शाह ने शीर्ष अमेरिकी राजनयिक और उनके सहयोगियों से हाथ मिलाया और पोम्पिओ से कहा, ''आप एक करीबी मित्र हैं।" अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि पोम्पिओ सऊदी युवराज मोहम्मद बिन सलमान से भी मुलाकात करेंगे। इसके बाद वह संयुक्त अरब अमीरात रवाना होंगे। सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के नेता ईरान के खिलाफ अमेरिका के कड़े रुख का समर्थन करते हैं।

ईरान पर अमेरिका ने लगाया और कड़ा प्रतिबंध, ट्रंप ने किया आदेश पर हस्ताक्षर

ईरान द्वारा अमेरिकी ड्रोन गिरा दिए जाने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान पर हमला करने की बात कही थी, लेकिन बाद में उन्होंने हमले का विचार त्याग दिया था।

पोम्पिओ ने वॉशिंगटन से रवाना होते समय पत्रकारों से कहा कि ईरान द्वारा पेश की जा रही चुनौतियों का सामना करने में सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात दो महान सहयोगी हैं। उन्होंने कहा, ''हम उनसे इस मुद्दे पर बात करेंगे कि यह कैसे सुनिश्चित किया जाए कि हम रणनीतिक रूप से एक साथ हैं और किस तरह हम एक वैश्विक संगठन बना सकते हैं।"

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Mike Pompeo meets Saudi Arabia rulers on Iran crisis