DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पोम्पिओ ने फोन पर की जयशंकर से बात, भारत के साथ काम करने की प्रतिबद्धता पर दिया जोर

india and america flag  photo  hindustan times

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने भारत के अपने दौरे से पहले दोनों देश के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए ट्रंप प्रशासन के भारत के साथ मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता पर जोर दिया है। उन्होंने अमेरिका-भारत के बीच सुरक्षा एवं आर्थिक साझेदारी पर चर्चा करने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर को फोन किया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मॉर्गन ओर्टगस ने बृहस्पतिवार को कहा कि पोम्पिओ ने विदेश मंत्री के तौर पर नियुक्त किए जाने पर बधाई देने के लिए जयशंकर से फोन पर बात की। पोम्पिओ 25 से 27 जून तक भारत के दौरे पर रहेंगे। पोम्पिओ की ओर से बधाई देने के लिए किया गया यह फोन जयशंकर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विदेश मंत्री बनाए जाने के तीन हफ्ते बाद किया गया है।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ 25 से 27 जून तक भारत के दौरे पर: MEA

ओर्टगस ने फोन पर हुई बातचीत का ब्योरा देते हुए कहा, “पोम्पिओ ने भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने की दिशा में भारत की नयी सरकार के साथ करीब से काम करने की अमेरिका की दृढ़ प्रतिबद्धता पर जोर दिया है।” उन्होंने कहा, “विदेश मंत्री पोम्पिओ और जयशंकर ने स्वतंत्र एवं खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र को सुरक्षित करने, अमेरिका-भारत सुरक्षा सहयोग और अमेरिका-भारत आर्थिक साझेदारी के अमेरिका एवं भारत के साझा लक्ष्यों पर भी चर्चा की।”

पोम्पिओ की यह यात्रा भारत में हुए आम चुनावों के बाद से दोनों देश के बीच पहला उच्च स्तरीय दौरा होगा। उनका यह दौरा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच 28-29 जून को जापान के ओसाका में जी-20 शिखर वार्ता से इतर होने वाले वाली मुलाकात से पहले हो रहा है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि अपनी यात्रा के दौरान पोम्पिओ विदेश मंत्री एस जयशंकर तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों से मुलाकात करेंगे। कुमार ने कहा, “हम इस दौरे को दोनों पक्षों के लिए रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने और परस्पर हित वाले मामलों पर उच्च स्तरीय बातचीत जारी रखने के महत्त्वपूर्ण अवसर के तौर पर देख रहे हैं।”

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:MIke Pompeo dials S Jaishankar underscores Donald Trump admin commitment to work closely with India