ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशअमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप बनाम मिशेल ओबामा की तैयारी, बाइडेन के नाम पर राजी नहीं डेमोक्रेट्स

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप बनाम मिशेल ओबामा की तैयारी, बाइडेन के नाम पर राजी नहीं डेमोक्रेट्स

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की जगह अब पूर्व प्रेसिडेंट बराक ओबामा की पत्नी मिशेल उम्मीदवार बन सकती हैं। एक सर्वे में उन्हें डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवार बनाए जाने के पक्ष में नतीजे आए हैं।

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप बनाम मिशेल ओबामा की तैयारी, बाइडेन के नाम पर राजी नहीं डेमोक्रेट्स
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,वॉशिंगटनWed, 28 Feb 2024 10:08 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की जगह अब पूर्व प्रेसिडेंट बराक ओबामा की पत्नी मिशेल उम्मीदवार हो सकती हैं। एक सर्वे में उन्हें डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवार बनाए जाने के पक्ष में नतीजे आए हैं। रासमुसेन रिपोर्ट्स के पोल के अनुसार करीब आधे डेमोक्रेट्स ने कहा कि जो बाइडेन की जगह किसी और को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार होना चाहिए। इस सर्वे में 48 फीसदी लोगों ने कहा कि हम पार्टी को यह अधिकार देते हैं कि वह जो बाइडेन की जगह कोई दूसरा उपयुक्त कैंडिडेट चुनाव में उतारे। नवंबर में अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव होना है। हालांकि इस सर्वे में 38 फीसदी डेमोक्रेट्स की राय थी कि जो बाइडेन को फिर से मौका मिलना चाहिए।

अब यदि विकल्पों की बात करें तो सबसे ज्यादा 20 फीसदी लोगों ने मिशेल ओबामा के नाम का समर्थन किया। इन लोगों का कहना था कि 81 साल के जो बाइडेन के स्थान पर मिशेल ओबामा अच्छा विकल्प हो सकती हैं। मिशेल ओबामा के अलावा उपराष्ट्रपति कमला हारिस, पूर्व सेक्रेटरी हिलेरी क्लिंटन, कैलिफॉर्निया के गवर्नर गविन न्यूसॉम और मिशिगन के गवर्नर ग्रेचेन वाइटमर भी रेस में माने जा रहे हैं। कमला हारिस को करीब 15 फीसदी वोट मिले हैं, जबकि 12 प्रतिशत मत हिलेरी क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रंप को मिले हैं। 

मिशेल ओबामा को लेकर लगातार कहा जा रहा है कि वह खुद भी राष्ट्रपति चुनाव में उतरने की इच्छुक हैं और पार्टी में भी उनके नाम पर समर्थन है। दरअसल डेमोक्रेटिक पार्टी में कुछ लोगों को लगता है कि यदि जो बाइडेन के मुकाबले डोनाल्ड ट्रंप उम्मीदवार बने तो अच्छा संदेश नहीं जाएगा। ट्रंप जैसे आक्रामक नेता के मुकाबले बाइडेन की छवि नरम नेता की है। ऐसे में वह थोड़े कमजोर दिख सकते हैं। वहीं जो बाइडेन फिलहाल अपनी दावेदारी छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं। उनका कहना है कि वह योग्य उम्मीदवार हैं। हालांकि उनकी बढ़ती उम्र को लेकर पोल में चिंता जताई गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें