ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशकोरोना वैक्सीन लगवाते ही फूलने लगी डॉक्टर की सांस, ICU में भर्ती

कोरोना वैक्सीन लगवाते ही फूलने लगी डॉक्टर की सांस, ICU में भर्ती

उत्तरी अमेरिकी देश मैक्सिको में फाइजर की कोरोना वैक्सीन लेने वाली एक महिला डॉक्टर को दौरे पड़ने, सांस लेने में परेशानी होने तथा इंसेफैलोर्माइलिटिस की समस्या के बाद अस्पताल के गहन चिकित्सा कक्ष...

कोरोना वैक्सीन लगवाते ही फूलने लगी डॉक्टर की सांस, ICU में भर्ती
Rakesh Kumarस्पूतनिक,मैक्सिको सिटीSun, 03 Jan 2021 07:58 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तरी अमेरिकी देश मैक्सिको में फाइजर की कोरोना वैक्सीन लेने वाली एक महिला डॉक्टर को दौरे पड़ने, सांस लेने में परेशानी होने तथा इंसेफैलोर्माइलिटिस की समस्या के बाद अस्पताल के गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में भर्ती कराया गया है। मैक्सिको के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी। मंत्रालय ने अपने वक्तव्य में कहा, “एक 32 वर्षीय महिला डॉक्टर को दवा निर्माता कंपनी फाइजर की कोरोना की वैक्सीन लगाने के आधे घंटे के भीतर ही त्वचा पर चकते, दौरे पड़ने, मांसपेशियों में कमजोरी महसूस होना और सांस लेने में परेशानी होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया।” 

वैक्सीन लगाने के बाद महिला डॉक्टर को हुई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों की जांच की जा रही है। प्राथमिक जांच में इंसेफैलोर्माइलिटिस का पता चला है। डॉक्टर की हालत स्थिर है और उसका इलाज किया जा रहा है। डॉक्टर को कुछ दवाईयों से अलर्जी संबंधी परेशानी पहले भी रही है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस (कोविड-19) से गंभीर रूप से प्रभावित मैक्सिको में इस महामारी के कारण अब तक 1.26 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

विश्व में कोरोना से 8.46 करोड़ लोग प्रभावित
दूसरी ओर, विश्व में कई देशों में कोरोना वायरस (कोविड-19) के टीकाकरण का अभियान शुरू होने के बीच इस महामारी का प्रकोप जारी है और अब तक इससे दुनियाभर में करीब 18.36 लाख लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि लगभग 8.46 करोड़ लोग प्रभावित हो चुके हैं। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक विश्व के 191 देशों में कोरोना वायरस से अब तक 8,45,88,500 लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि 18 लाख 35 हजार 788 मरीजों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका सबसे अधिक प्रभावित, भारत दूसरे नंबर पर
इस बीच, कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित अमेरिका में संक्रमितों की संख्या 2.04 करोड़ हो गई है, जबकि 3,50,186 लोगों की मौत हुई है। संक्रमणों के मामलों में दूसरे सबसे बड़े देश भारत में संक्रमितों की संख्या एक करोड़ तीन लाख 23 हजार से अधिक हो गई है, जबकि 99.27 लाख से अधिक लोग संक्रमण मुक्त हुए हैं। नए मामलों की तुलना में स्वस्थ होने वालों की संख्या अधिक रहने से सक्रिय मामले घटकर 2.47 लाख रह गए हैं, जबकि मृतकों की संख्या बढ़कर 1,49,435 हो गई है। ब्राजील में कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या 77.16 लाख से ज्यादा हो गई है, जबकि इस महामारी से 1,95,725 मरीजों की मौत हो चुकी है।

epaper