ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशरूस और चीन का एजेंडा चलाने वाले फर्जी खातों पर शिकंजा, मेटा ने हटाया

रूस और चीन का एजेंडा चलाने वाले फर्जी खातों पर शिकंजा, मेटा ने हटाया

फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से ऐसे फर्जी खातों को हटा दिया है, जो गुप्त रूप से चीन और रूस द्वारा संचालित किए जा रहे थे।

रूस और चीन का एजेंडा चलाने वाले फर्जी खातों पर शिकंजा, मेटा ने हटाया
Gaurav Kalaएजेंसी,न्यूयॉर्कWed, 28 Sep 2022 10:19 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से ऐसे फर्जी खातों को हटा दिया है, जो गुप्त रूप से चीन और रूस द्वारा संचालित किए जा रहे थे। कंपनी ने कहा कि अमेरिकी नागरिक बनकर कई खातों का संचालन चीनी नागरिकों द्वारा किया जा रहा था।

फेसबुक का कहना है कि उसने अपने अभियान के दौरान फर्जी खातों की पहचान कर उससे संबंधित पेजों और अन्य खातों को भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हटा दिया। इस ऑपरेशन में 60 से ज्यादा फर्जी वेबसाइट्स भी शामिल हैं, जो यूके की द गार्जियन अखबार और जर्मनी के डेर स्पीगल जैसी वेबसाइट्स की नकल करके बनाई गई हैं।

यह वेबसाइट भी रूसी प्रचार कर रही थी और यूक्रेन के बारे में झूठी जानकारी फैला रहीं थीं। मेटा ने कहा कि चीन द्वारा संचालित खातों की संख्या कम थी, ऐसे मात्र 80 खातों और पेजों की पहचान की गई, वहीं रूस की ओर से बड़े पैमाने पर फर्जी खातों का संचालन किया जा रहा था। कंपनी ने कहा कि इन फर्जी खातों और सोशल मीडिया पेजों ने विज्ञापन के तौर पर एक लाख अमेरिकी डॉलर के विज्ञापन भी दिए।

epaper