ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशपेरिस में हर किसी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य, फ्रांस के 20% इलाके कोरोना 'रेड जोन' में

पेरिस में हर किसी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य, फ्रांस के 20% इलाके कोरोना 'रेड जोन' में

फ्रांस के 20 प्रतिशत क्षेत्रों में कोरोना वायरस सक्रिय है और ऐसे में राजधानी पेरिस में हर किसी के लिए मास्क पहनना अब अनिवार्य कर दिया गया है। हालांकि, सरकार अगले सप्ताह स्कूलों को फिर से खोलने, काम...

Golden Statue at the Trocadero square near the Eiffel tower Paris France. (2 May, 2020/Reuters)
1/ 2Golden Statue at the Trocadero square near the Eiffel tower Paris France. (2 May, 2020/Reuters)
People wearing face masks walk at Trocadero square near the Eiffel Tower Paris France. (16 May 2020/Reuters)
2/ 2People wearing face masks walk at Trocadero square near the Eiffel Tower Paris France. (16 May 2020/Reuters)
एपी,पेरिसFri, 28 Aug 2020 03:32 AM
ऐप पर पढ़ें

फ्रांस के 20 प्रतिशत क्षेत्रों में कोरोना वायरस सक्रिय है और ऐसे में राजधानी पेरिस में हर किसी के लिए मास्क पहनना अब अनिवार्य कर दिया गया है। हालांकि, सरकार अगले सप्ताह स्कूलों को फिर से खोलने, काम पर श्रमिकों को वापस लाने और शनिवार को 'टूर दे फ्रांस' साइकिल रेस शुरू करने के लिए पूरी तरह से मन बना चुकी है। 

फ्रांस के प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने बृहस्पतिवार को देश के नए 'रेड जोन' (वायरस के प्रसार वाले क्षेत्रों) का नक्शा दिखाते हुए स्थानीय अधिकारियों से नई पाबंदियां लागू करने की अपील की, ताकि संक्रमण के प्रसार को धीमा किया जा सके और आर्थिक रूप से भारी नुकसान पहुंचाने वाले एक और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को टाला जा सके। प्रधानमंत्री ने कहा, ''महामारी का और अधिक प्रसार हो रहा है और अब हमें अवश्य ही हस्तक्षेप करना होगा।"

सरकार ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि अब 101 प्रशासनिक क्षेत्रों में 21 रेड जोन होंगे, जहां वायरस संक्रमण का प्रसार हो रहा है और जहां स्थानीय अधिकारी लोगों के एकत्र होने एवं गतिविधियों पर कहीं अधिक सख्त पाबंदी लगा सकते हैं। कास्टेक्स ने पेरिस के अधिकारियों से हर जगह मास्क पहनने को अनिवार्य किए जाने को कहा।

गौरतलब है कि फ्रांस में कोविड-19 से 30,500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। ब्रिटेन, और इटली के बाद यूरोप में इस मामले में इसका तीसरा स्थान है। प्रधानमंत्री ने वायरस के साथ जीने पर जोर दिया और कहा कि वह चाहते हैं कि लोग यथासंभाव व्यापक रूप से सितंबर पर अपना कामकाज बहाल करें।  उन्होंने लोगों से पार्टियां नहीं मनाने का अनुरोध किया और कहा कि दादा-दादी अपने पोते-पोतियों को लेने स्कूल नहीं जाएं। जुलाई में शुरू होने वाले साइकिल रेस कार्यक्रम में पहले ही देर हो चुकी है, ऐसे में यह अब शनिवार (29 अगस्त) से शुरू होने वाला है और तीन हफ्तों तक यह देश के एक छोर से दूसरे छोर तक पहुंचेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें